logo-image

Cash Withdrawal: अब न ATM कि चिकचिक और न UPI का झंझट, घर बैठे निकालें कैश

SBI Doorstep Banking Service: क्या आपको साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपको पैसों की बहुत अर्जेंट जरूरत हो, लेकिन उस समय न तो आपको पास एटीएम कार्ड हो और न ही आपका यूपीआई काम कर रहा हो

Updated on: 18 Jan 2023, 03:00 PM

New Delhi:

SBI Doorstep Banking Service: क्या आपको साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपको पैसों की बहुत अर्जेंट जरूरत हो, लेकिन उस समय न तो आपको पास एटीएम कार्ड हो और न ही आपका यूपीआई काम कर रहा हो. ऐसी स्थिति में आप अपने आप को फंसा महसूस करते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जो ऐसी स्थिति में आपके लिए मददगार साबित होगी. यह एक प्रकार की बैंकिंग सुविधा है, जिसमें आप बिना एटीएम और यूपीआई के घर बैठे ही पैसा प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको एक छोटी सी प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा. 

 Weather Update: राजस्थान में -1.2 डिग्री तो हरियाणा में '0' के करीब पहुंचा तापमान, जानें दिल्ली, यूपी का हाल.

SBI Doorstep Banking Service

दरअसल, देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की डोरस्टेप सर्विस की सहायता से आप घर बैठे ही पैसा निकाल सकते हैं, वो भी बिना एटीएम और यूपीआई के. बैंक ने इस योजना को विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों यानी बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए शुरू किया है. बैंक इस सुविधा के बदले ग्राहकों से कुछ चार्ज वसूलते हैं. आपको बता दें कि डोरस्टेप सर्विस के तहत बैंक दिव्यांग व्यक्तियों को एक माह में तीन ट्रांजेक्शन फ्री देता है. जबकि तीन से अधिक ट्रांजेक्शन पर उन्हे 75  रुपए और जीएसटी का पेमेंट करना होता है. ये चार्ज फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल सर्विस के लिए होता है. 

SBI Doorstep Banking Service

PM Kisan Scheme: PM किसान की 13वीं किस्त की तारीख हुई फाइनल! आपके खाते में इस दिन आएगा पैसा

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले एसबीआई डोरस्टेप सर्विस में रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके लिए अपने मोबाइल फोन पर Doorstep Banking app डाउनलोड करें. अब एप में मोबाइल नंबर दर्ज करें. ओटीपी सबमिट करने के बाद अपनी जानकारी जैसे नाम, ईमेल और पासवर्ड जैसी औपचारिकताओं को पूर्ण करें. सर्विस में रजिस्ट्रेशन होने के बाद  Doorstep Banking app आपको एक मैसेज भेजेगा. जिसमें मिले पिन और दूसरी जानकारी के माध्यम से आप लॉग इन कर सकते हैं.