News Nation Logo

SBI, Axis Bank, केनरा बैंक समेत इन 6 बैंकों के आज से बदल गए ये नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

आज यानी गुरुवार 1 जुलाई 2021 से इन बैंकों से जुड़े कई जरूरी नियमों में बदलाव हो गया है. ATM, चेक बुक और ब्रांच से कैश निकालने से जुड़े नियमों में बदलाव किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Jul 2021, 11:25:14 AM
Cheque-ATM

Cheque-ATM (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • एसबीआई BSBD की 10 पेज वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और GST का भुगतान करना होगा
  • केनरा बैंक ने 1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक के ब्रांच के IFSC कोड में बदलाव कर दिया है

नई दिल्ली:

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI), केनरा बैंक (Canara Bank), सिंडिकेट बैंक, एक्सिस बैंक (Axis Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) और आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, आज यानी गुरुवार 1 जुलाई 2021 से इन बैंकों से जुड़े कई जरूरी नियमों में बदलाव हो गया है. ATM, चेक बुक और ब्रांच से कैश निकालने से जुड़े नियमों में बदलाव किया गया है. तो आइए जानने की कोशिश करते हैं किस बैंक ने किन नियमों में बदलाव किया है.

यह भी पढ़ें: RTO में बगैर ड्राइविंग टेस्ट दिए बिना बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए क्या है तरीका

1- SBI

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने एक जुलाई 2021 से कुछ नियमों में बदलाव कर दिया है. नए नियम के तहत अब एसबीआई के ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने और चेक के जरिए लेनदेन करने के लिए नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. SBI का नया नियम बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट यानी BSBD अकाउंट होल्डर्स पर लागू होगा. बता दें कि BSBD अकाउंट होल्डर्स के लिए ATM से कैश निकालने को लेकर बैंक ने नए नियम जारी कर दिए हैं इसके तहत अगर BSBD कस्टमर SBI ATM और दूसरे बैंक के ATM से तय किए गए 4 बार की लिमिट से ऊपर पैसा निकालता है तो उसे सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. कस्टमर को तय लिमिट के ऊपर हर एक ट्रांजैक्शन पर सर्विस चार्ज के तौर पर बैंक को 15 रुपये और GST देना होगा. 

नए चेक बुक पर क्या है चार्ज
SBI BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक वित्त वर्ष में 10 पेज वाली चेकबुक मुफ्त मिलती है. हालांकि फ्री चेक बुक के बाद अब BSBD अकाउंट होल्डर्स को 10 पेज वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और GST का भुगतान करना होगा. वहीं 25 पेज वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये और GST देना होगा. इसके अलावा अगर कोई अकाउंट होल्डर इमरजेंसी में 10 पेज वाली चेक बुक मंगाता है तो उसे उसके लिए 50 रुपये और GST का भुगतान करना होगा. हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को इससे छूट दी गई है.

2- सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड बदला

1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक के आईएफएससी कोड (IFSC Code) में बदलाव हो गया है. सिंडीकेट बैंक के IFSC Code में यह बदलाव केनरा बैंक (Canara Bank) की ओर से किया जाएगा. बता दें कि एक अप्रैल 2020 को सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है. वहीं अब केनरा बैंक ने 1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक के ब्रांच के IFSC कोड में बदलाव कर दिया है. ऐसे में सिंडिकेट बैंक के कस्टमर्स को अपने बैंक ब्रांच के लिए IFSC कोड हासिल करना जरूरी हो गया है. केनरा बैंक ने कहा है कि सिंडीकेट बैंक के ग्राहक केनरा बैंक की वेबसाइट के जरिए भी IFSC कोड की जानकारी हासिल कर सकते हैं. बैंक ने ग्राहकों से IFSC कोड को अपडेट करने के लिए कहा है. बैंक का कहना है कि अगर ऐसा नहीं किया तो 1 जुलाई से NEFT, RTGS और IMPS जैसी सुविधाओं का फायदा ग्राहकों को नहीं मिलेगा. केनरा बैंक ने यह भी कहा है कि ग्राहकों को नए IFSC कोड और MICR वाली नई चेकबुक भी जारी करानी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: LPG Price Today: आम आदमी को बड़ा झटका, महंगा हो गया गैस सिलेंडर

3-IDBI बैंक की चेकबुक के लिए लगेगा चार्ज

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) की 20 पन्ने वाली चेकबुक ग्राहकों के लिए मुफ्त है. हालांकि उसके बाद प्रति चेकबुक के लिए 5 रुपये का चार्ज बैंक की ओर से वसूला जाएगा. वहीं अगर आपके पास सबका सेविंग अकाउंट है तो यह चार्ज नहीं देना होगा. 

4- कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक  

यूनियन बैंक में कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक का विलय हो चुका है. ऐसे में दोनों बैंकों के ग्राहकों को एक नई चेक बुक प्राप्त करने के लिए आंध्रा बैंक की ओर से कहा गया है.

5- बैंक ऑफ बड़ौदा  

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने नए आईएफएससी कोड (New IFSC Code) जारी कर दिए गए हैं. 1 जुलाई 2021 के बाद पुराने IFSC Code काम नहीं करेंगे. बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय हो चुका है. 

यह भी पढ़ें: आज से बदल गए ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

6- एक्सिस बैंक  

एक्सिस बैंक 1 जुलाई 2021 यानी आज से SMS अलर्ट के लिए फीस को बढ़ा दिया है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार मौजूदा समय मे कुछ वैल्यू एडेड सर्विसेज के अलर्ट के लिए सब्सक्रिप्शन बेसिस पर SMS फीस 5 रुपये महीना है. वहीं 1 जुलाई 2021 से एसएमएस अलर्ट के लिए प्रति SMS 25 पैसे का भुगतान करना होगा. हर महीने SMS अलर्ट फीस अधिकतम 25 रुपये रहेगी.

First Published : 01 Jul 2021, 11:25:14 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.