logo-image

SBI ने ग्राहकों को किया सतर्क, संदिग्ध ईमेल और एसएमएस से रहें दूर  

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 44 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को अलर्ट किया है.

Updated on: 22 Apr 2022, 12:05 AM

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 44 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को अलर्ट किया है. एसबीआई ने ग्राहकों को दो नंबरों से अलर्ट किया है. बैंक ने ग्राहकों को मैसेज, ईमेल के जरिए हो रही धोखाधड़ी से सावधान रहने को कहा है. बैंक ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है. इसके साथ ही ​बैंक ने फ्रॉड से बचने का तरीका भी बताया है. बैंक का कहना है कि साइबर अपराधों की रिपोर्ट दर्ज कराएं या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करें. एसबीआई अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया है. बैंक के अनुसार, इन नंबरों से नहीं जुड़ें और केवाईसी अपडेट के लिए फिशिंग लिंक पर क्लिक न करें.

ये एसबीआई से जुड़े  नहीं हैं. एसबीआई ने ग्राहकों से अपील की है कि किसी संदिग्ध या फिशिंग लिंक पर क्लिक न करें. बैंक ने ट्वीट में कहा, आपकी सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है. धोखाधड़ी से बचने के लिए इन सुझावों का पालन किया जाए. टेली कॉलर, ईमेल, एसएमएस के जरिए प्राप्त केवाईसी अपडेट के संदिग्ध प्रस्तावों से सतर्क रहें. अपना पासवर्ड गुप्त रखें और इसे बदलते रहें. संपर्क करने के लिए साइबर अपराध से जुड़ी वेबसाइट से संपर्क करें.

भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए कई उठाए हैं. हाल में उसने एक बुकलेट भी निकाला है. इसमें सभी प्रकार के फ्रॉड के बारे में और इससे बचने का तरीका भी बताया है.