logo-image

SBI Alert: क्‍यूआर कोड स्‍कैन करने पर भी बैंक अकाउंट हो रहे खाली

आधुनिक युग में हर कोई डिजिटल पैमेंट की ओर बढ़ रहे (digital payment)है. गाड़ी खरीदनी हो या चम्मच सभी पैमेंट UPI मोड़ से किये जा रहे हैं. एक आंकड़ें के मुताबिक पिछले दो सालों की बात करें तो कैश का लेन-देन पूरी तरह बंद हो गया है.

Updated on: 29 Mar 2022, 10:00 PM

नई दिल्ली :

आधुनिक युग में हर कोई डिजिटल पैमेंट की ओर बढ़ रहे (digital payment)है. गाड़ी खरीदनी हो या चम्मच सभी पैमेंट UPI मोड़ से किये जा रहे हैं. एक आंकड़ें के मुताबिक पिछले दो सालों की बात करें तो कैश का लेन-देन पूरी तरह बंद हो गया है. लेकिन क्या आपको पता है ये डिजिटली लेन-देन हजारों को चूना भी लगा चुका हैं. क्योंकि UPI पैमेंट में क्यूआर कोड सबसे ज्यादा चलन में है. जूश की दुकान से लेकर बड़े शोरूम तक सभी के काउंटर पर क्यूआर कोड (QR code)चिपका रहता है. देश के  सबसे बड़े बैंक ने भी क्यूआर कोड को लेकर अलर्ट जारी किया है. बैंक ने कहा है कि क्यूआर कोड से भी आपकी मेहनत की कमाई पर डाका डाला जा सकता है. इसलिए सतर्क रहकर ही पैमेंट करें. पिछले दिनों गृह मंत्रालय भी डिजिटली पैमेंट को लेकर लोगों को सतर्क रहने की अपील कर चुका है.

यह भी पढ़ें : अब महंगे गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति, सरकार ने आम आदमी को दी ये बड़ी राहत

आपको बता दें कि देश के शीर्ष ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को क्यूआर कोड स्कैन को लेकर कहा है कि किसी भी अनजान क्‍यूआर कोड पर स्‍कैन न करें.  साथ ही सार्वजनिक ऋणदाता ने लोगों को यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए भी सतर्क किया है. SBI ने एक छोटा वीडियो भी शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि कैसे अनजान QR कोड स्कैन करने से आपके बैंक से पैसे गायब भी हो सकते हैं. जिससे आपको जोर का झटका धीरे से लगेगा और आपका बैंक अकाउंट पलभर में खाली हो जाएगा.

ये है फ्रॅा़ड का तरीका 
एसबीआई ने ट्वीट में बताया है कि अगर कोई क्यूआर कोड कहता है कि स्कैन करें और पैसे प्राप्त करें? तो यह तरीका बिल्‍कुल गलत है. क्यूआर कोड घोटाले से सावधान रहें. स्कैन करने से पहले सोचें, अज्ञात, असत्यापित क्यूआर कोड को स्कैन न करें. साथ ही किसी भी ऐसी समस्‍या के लिए आप एसबीआई ब्रांच में जाकर जानकारी ले सकते हैं. यही नहीं किसी भी ऐसे मैसेज पर भरोसा न करें जिस पर क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद मोबाइल फोन या गिफ्ट का ऑफर दिया जा रहा हो.