logo-image

Samman Nidhi Scheme: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, योजना के तहत मिलेंगे 12,000 रुपए

Samman Nidhi Scheme: अगर आप महाराष्ट्र राज्य के किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य कैबिनेट ने नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना को मंजूरी दे दी है. जिसमें किसानों को सालाना 12000 रुपए मिलने का प्रावधान है.

Updated on: 30 May 2023, 07:12 PM

highlights

  • नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत मिलेगा किसानों को लाभ 
  • महाराष्ट्र कैबिनेट ने दी किसान निधि को लेकर मंजूरी 
  • विधानसभा के बजट सत्र के दौरान किया गया ऐलान 

नई दिल्ली :

Samman Nidhi Scheme: अगर आप महाराष्ट्र राज्य के किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य कैबिनेट ने नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना को मंजूरी दे दी है. जिसमें किसानों को सालाना 12000 रुपए मिलने का प्रावधान है. आपको बता दें कि यह योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अलग है.  यही नहीं सिर्फ 1 रूपए में राज्य के किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा. ताकि किसी भी किसान की फसल खराब होने पर उसे उचित मुआवजा दिया जा सके. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब फिर बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, 31404 तक होगा इजाफा

कैबिनेट ने दी मंजूरी 
आपको बता दें कि राज्य के किसानों को तोहफा देते हुए राज्य सरकार ने कहा है कि महाराष्ट्र की शिंदे सरकार हर वर्ग के लिए काम कर रही है. नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत प्रति तिमाही किसानों को 2 हजार रुपए मिलेंगे. यानि प्रधानमंत्री किसान निधी व नमोसेतकारी योजना के मिलाकर सालाना 6000 के स्थान पर 12 हजार रुपए किसानों को नकद दिये जाएंगे. साथ ही फसल बीमा फ्री दिया जाएगा. 

दोनों सरकार मिलकर देंगी 12 हजार रुपए
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पहले से लघु एवं सिमांत किसानों को 6000 रुपए का सालाना लाभ मिलता है. नमोसेतकारी योजना के तहत भी राज्य के किसानों को 6,000 रुपए का लाभ मिलेगा. यानि दोनों सरकारें मिलकर किसानों को कुल 12 हजार रुपए सालाना का लाभ देंगी. पीएम निधी की तरह राज्य सरकार की निधि का पैसा भी किसानों के खाते में तीन किस्तों में ही पहुंचेगा.  किसान कल से ही योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही योजना का लाभ ले सकते हैं. हालांकि सरकार ने योजना के लाभ के लिए कुछ शर्त भी  रखी हैं.