logo-image

खुशखबरी: कर्मचारियों की Salary में होने जा रहा बंपर इजाफा,  जानें कितना इंक्रीमेंट दे रही कंपनियां

कोरोना महामारी के चलते भारतीय बाजार पर काफी प्रभाव पड़ा था, जिसके चलते कंपनियां काफी नुकसान में चली गईं थी और न जाने कितने लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा था

Updated on: 07 Apr 2022, 04:19 PM

नई दिल्ली:

salary increment: कोरोना वायरस जैसी गंभीर महामारी के बाद अब देश में आर्थिक गतिविधियां फिर से सामान्य होने लगी हैं. यही वजह है कि सरकारी और प्राइवेट कंपनियों (Indian Companies) की माली स्थिति में भी सुधार आया है. इस क्रम में अब कंपनियों ने न केवल नई भर्तियां शुरू कर दी हैं, बल्कि पुराने कर्मचारियों की सैलरी (Salary Hike) भी बढ़ानी शुरू कर दी है. आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते भारतीय बाजार पर काफी प्रभाव पड़ा था, जिसके चलते कंपनियां काफी नुकसान में चली गईं थी और न जाने कितने लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा था. इसके साथ ही अधिकांश कर्मचारियों का वेतन काट लिया गया था. अब चूंकि देश कोरोना से उबर चुका है तो मार्केट ने भी राहत की सांस ली है. 

इस आधार पर होगी वेतन वृद्धि (salary increment)

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल कर्मचारियों के वेतन में बंपर वृद्धि हो सकती है. हालांकि वेतन वृद्धि का आधार कर्मचारियों के प्रदर्शन पर आधारित होगा. मतलब साफ है कि बेहतर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों की चांदी हो सकती है. जबकि एवरेज परफॉर्म करने वाले कर्मचारियों की सैलरी में उनके प्रदर्शन के हिसाब से इजाफा होगा. दरअसल, माइकल पेज सैलरी रिपोर्ट-2022 (Michael Page Salary Report-2022) में खुलासा हुआ है कि इंडियन कंपनियां इंवेस्टमेंट को लेकर काफी पॉजिटिव हैं. खासकर मैन्युफैक्चरिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेक्टर में कर्मचारियों का वेतन बढ़ाया जाना तय माना जा रहा है. रिपोर्ट में बताया गया कि इस साल इस साल कर्मचारियों की सैलरी में 8-12 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है.