logo-image

Rules Changing: मिडिल क्लास की जेब पर भारी पड़ेगा 1st अप्रैल, टोल-टैक्स, सिगरेट, शराब सबके बढ़ेंगे दाम

Rules Changing 1st April 2023: 1st अप्रैल देश के हर नागरिक के लिए खास होता है. लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर मिडिल क्लास लोगों पर पड़ता है. शराब व सिगरेट के शौकीनों के लिए 1 अप्रैल बहुत महंगा होने वाला है. क्योंकि शराब से लेकर सिगरेट, टोल टैक्स सभी ची

Updated on: 29 Mar 2023, 03:16 PM

highlights

  • फाइनेंशियल ईयर समाप्त होने में महज 2 दिन शेष 
  • कई नए नियम 1 अप्रैल से हो जाएंगे लागू, कटेगी मिडिल क्लास की जेब 

नई दिल्ली :

Rules Changing  1st April 2023: 1st अप्रैल देश के हर नागरिक के लिए खास होता है.  लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर मिडिल क्लास लोगों पर पड़ता है. शराब व सिगरेट के शौकीनों के लिए 1 अप्रैल बहुत महंगा होने वाला है. क्योंकि शराब से लेकर सिगरेट, टोल टैक्स सभी चीजों के दाम 1 अप्रैल से बढ़ा दिये जाएंगे. जिसका सीधा असर मिडिल क्लास लोगों पर पड़ेगा. इनके अलावा कई अन्य जरूरत की चीजों के महंगा होने की भी संभावना है. आपको बता दें कि जिन फाइनेंशियल संबंधी नियमों की घोषणा बजट सत्र के दौरान हुई थी. सभी नियम 1 अप्रैल से ही अमल में आने वाले हैं. 

UPI से पेमेंट होगा महंगा 
आजकल देश के ज्यादातर लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन 1 अप्रैल से यूपीआई पेमेंट महंगा होने जा रहा है. हालांकि अभी 2000 रुपए से ऊपर के लेन-देन पर सरचार्ज लगाने की तैयारी की जा रही है. जिससे देश के 80 प्रतिशत लोग प्रभावित होंगे. बताया जा रहा है कि 2000 रुपए से ज्यादा के पेमेंट पर 1.1 प्रतिशत का सरचार्ज लगाया जाएगा. हालांकि अभी लागू नहीं किया गया है. लेकिन बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल से इसे लागू कर दिया जायेगा. 

सिगरेट-शराब होगी महंगी
आपको बता दें कि फरवरी में पेश हुए बजट के दौरान सिगरेट, शराब, छाता आदि चीजों के इंपोर्ट पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने की घोषणा की गई थी. जिसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा. जिसके बाद सिगरेट-शराब सहित कई चीजों के दामों में इजाफा हो जाएगा.  यही नहीं किचन चिमनी, सोना, चांदी, प्लेटिनम , एक्सरे मशीन, आदि के दाम भी 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे.

ये सामान होंगे सस्ते
1 अप्रैल से चीजों के दाम बढ़ ही नहीं रहे हैं, बल्कि सस्ते भी हो रहे हैं. जैसे एलईडी टीवी, मोबाइल फोन, मोबाइल कैमरा, इलेक्ट्रिक गाडि़यां आदि सामान सस्ते भी  होंगे. इनके अलावा लिथियम-आयन बैटरी में इस्तेमाल होने वाले सेल और साइकिल सस्ती भी सस्ती हो जाएंगी.