logo-image
लोकसभा चुनाव

RRTS: इंतजार खत्म, इसी साल दिल्ली से मेरठ नमो भारत ट्रेन का होगा ट्रायल रन

Rapid Rail meerut to delhi Update: 50 मिनट में दिल्ली से सीधा मेरठ सफर का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रैपिड रेल के दिल्‍ली सेक्‍शन का काम लगभग पूरा हो चुका है.

Updated on: 10 Jul 2024, 01:18 PM

highlights

  • अभी तक साहिबाद से मेरठ के साउथ स्टेशन संचालित है रैपिड ट्रेन 
  • दिल्ली में कुल 14 किमी ट्रैक का कार्य हुआ पूरा, साल के अंत तक उद्घाटन की संभावनाएं
  • 82 किमी है दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर की कुल लंबाई 

नई दिल्ली :

Rapid Rail meerut to delhi Update: 50 मिनट में दिल्ली से सीधा मेरठ सफर का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रैपिड रेल के दिल्‍ली सेक्‍शन का काम लगभग पूरा हो चुका है. संभावनाएं जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक मेरठ से दिल्ली के न्यू अशोक नगर, आनंद विहार व सरायकाले खां स्टेशन तक रैपिड का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि अभी तक सिर्फ गाजियाबाद के साहिबाबाद से मेरठ के साउथ स्टेशन तक ही रैपिड का संचालन किया जाता है. जिसमें कनेक्टिविटी के चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.. 

यह भी पढ़ें : अब गुजरा जमाना हो जाएगा फास्टैग , हाईवेज से टोल-नाके हटाने की तैयारी

14 किमी ट्रैक का काम हुआ पूरा
 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली सेक्शन में रैपिड का कुल 14 किमी का ट्रैक है. जिसका काम पूरा हो चुका है. सिर्फ फिनिसिंग का काम शेष बचा है.. आपको बता दें कि आरआरटीएस कॉरिडोर के पहले सेक्‍शन, साहिबाबाद-मोदी नगर के बीच तो रैपिड रेल चलनी भी शुरू हो गई है. नई दिल्ली में रैपिड रेल के चार स्‍टेशन, आनंद विहार, न्‍यू अशोक नगर, सराय काले खां और जंगपुरा होंगे. जिसके बाद यात्रियों को दिल्ली और नोएडा, गुरुग्राम जाने के लिए भरपूर कनेक्टिविटी मिल जाएगी. फिलहाल रैपिड साहिबाबाद तक आती है. जहां से मेट्रो की सीधे कनेक्टिविटी नहीं है.. 

82 किलोमीटर है कुल लंबाई
आपको बता दें कि दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किलोमीटर है. जिसके लगभग 34 किमी के हिस्से पर रेल का संचालन हो चुका है. लगभग आधा हिस्से पर रेल का संचालन होना है. बताया जा रहा है कि यदि सबकुछ ठीक रहा तो इस साल के अंत तक दिल्ली से सीधे मेरठ रैपिड़ रेल से सफर कर सकेंगे.आपको बता दें कि मोदी नगर से मेरठ साउथ का 8 किलोमीटर का हिस्‍सा लगभग तैयार है. इस पर ट्रायल भी हो चुका है. यानि कुल 82 किलोमीटर में से 70 किलोमीटर हिस्‍सा एलिवेटिड है. वहीं, 12 किलोमीटर हिस्‍से में नमो ट्रेन अंडरग्राउंड दौड़ेगी.