logo-image

Room Cooling Tips: अब बिना एसी के भी रूम हो जाएगा चिल्ड, ये हैं जरूरी टिप्स

Room Cooling Tips: गर्मियां लगभग आ चुकी हैं, मौसम वैज्ञानिंकों के मुताबिक इस बार गर्मी पिछले 100 साल का रिकॅार्ड तोड़ेगी. ऐसे में ऐसी की बिक्री अभी से शुरू हो गई है. लेकिन हर किसी के बजट मे एसी वहन करना नहीं है.

Updated on: 09 Apr 2024, 12:40 PM

highlights

  • एसी हेल्थ के लिए रहता खराब, बिजली का बिल भी आता है ज्यादा
  • ये तरीका बिना बिजली के ही दिलाएगा एसी का अहसास
  • सिर्फ टेबल फैन से मिलेगी एसी वाली फीलिंग, करें ये आसान काम

नई दिल्ली :

Room Cooling Tips: गर्मियां लगभग आ चुकी हैं, मौसम वैज्ञानिंकों के मुताबिक इस बार गर्मी पिछले 100 साल का रिकॅार्ड तोड़ेगी. ऐसे में ऐसी की बिक्री अभी से शुरू हो गई है. लेकिन हर किसी के बजट मे एसी वहन करना नहीं है. साथ ही एसी मनुष्य के शरीर के लिए भी ठीक नहीं मानी जाती है. ऐसे में आपको कुछ जरूरी टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप बिना बिजली भी गर्मी से बचाव कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ घरेलू टिप्स को अपनाना होगा.  आइये जानते हैं गर्मियों में ऐसा क्या करें जो बिना एसी के रूप को ठंडा किया जा सके.. 

यह भी पढ़ें : Navratri Special: नवरात्रों पर मां के भक्तों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में मिलेगी व्रत की थाली

ये जुगाड़ है बेहद कारगर 
आपको बता दें कि इंडिया में हर व्यक्ति जुगाड़ करने में माहरथ रखता है. ऐसे में आपको एक सिंपल टेबल फैन लेना है. साथ ही उसके सामने किसी बर्तन में बर्फ के टुकड़े रख देने हैं.  जैसे ही टेबल फैन चलेगा तो उसकी हवा बर्फ के टुकड़ों को क्रॅास करके आएगी. जिसका तारीस एकदम बदल जाएगा. यानि कमरे का वातावरण ठंडा हो जाएगा. हालांकि यह सिर्फ कुछ टेक्निक्स है.. जिन्हें अपनाकर आप गर्मी को मात दे सकते हैं.

कॉटन की सफेद  चादर भी कारगर
गर्मियों में जब आप बेड पर सोते हैं तो आपको बेड़ पर कॅाटन की चादर बिछाएं.  क्योंकि सर्दियों के मौसम में तो लोग अक्सर अलग-अलग रंगों की मोटी बेडशीट  इस्तेमाल कर लेते हैं. कॅाटन की सफेद कलर की चादर का तासीर भी ठंडा होता है. इसलिए आपको गर्मी कम लगेगी.  साथ ही गर्मी के मौसम से ये भी सुनिश्चित करें कि आपके रूम में कम से कम सामान रहे. अन्यथा आपको ज्यादा गर्मी लगेगी. क्योंकि गर्मी आपकी साइक्लोजी पर भी निर्भर करती है.  कमरे में अगर आपके इनडोर प्लांट्स होंगे तो आपके कमरे में फ्रेश वाइब्स रहेंगी. आपका कमरा ठंडा बना रहेगा.  हालांकि ये कुछ टिप्स हैं, गर्मी भगाने के लिए बिजली के बिल की चिंता छोड़कर अन्य उपकरणों का भी यूज कर सकते हैं.