logo-image

Road Accident: दुनिया के इन देशों में होते हैं सबसे ज्यादा सड़क हादसे, आंकड़े जान हो जाएंगे हैरान

Road Accident: सड़क दुर्घटनाएं समाज के लिए बड़ी समस्या बन चुकी हैं, जो मानव जीवन को खतरे में डालती हैं और समाज को आर्थिक, भौतिक, और भावनात्मक नुकसान पहुंचाती हैं. आइए जानें क्या है इसके आंकड़े

Updated on: 29 Feb 2024, 07:31 PM

नई दिल्ली:

Road Accident: सड़क दुर्घटनाएं (Road Accidents) आधुनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुकी हैं, जिसमें असुरक्षित सड़कों पर हुई घातक घटनाएं रोजमर्रा की जिंदगी को खतरे में डाल देती हैं. सड़क दुर्घटनाएं वाहन यातायात के प्रमुख कारणों में से एक हैं, जिनके कारण विभिन्न तरह की जीवन की हानिकारक घटनाएं होती हैं. सड़क दुर्घटनाएं विभिन्न कारणों से हो सकती हैं, जैसे कि गाड़ियों के अव्यवस्थित आवाजाही, ओवर स्पीडिंग ध्यान भंग, अव्यवस्थित सड़क संरचना, गड्ढों और खाईयों का होना, गलत सिग्नल या संदेश, विपरीत मानसिकता, वाहनों के अवधारणा की कमी, और वाहनों की तकनीकी खराबियाँ. सड़क दुर्घटनाएं समाज के लिए बड़ी समस्या बन चुकी हैं, जो मानव जीवन को खतरे में डालती हैं और समाज को आर्थिक, भौतिक, और भावनात्मक नुकसान पहुंचाती हैं. यह न केवल व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी परिणामस्वरूप सामाजिक और आर्थिक बोझ बनाती हैं.

सड़क दुर्घटना के आंकड़े

सड़क दुर्घटनाएं के प्रामाणिक सांख्यिकीय आंकड़े हर साल लाखों लोगों की मौत और करोड़ों के चोट और घायलों की रिपोर्ट करते हैं. इसके अलावा, यह आर्थिक नुकसान, सामाजिक उथल-पुथल, और परिवारों के लिए मानसिक दुख भी पैदा करती है. WHO (World Health Orgnisation) के आंकड़े के अनुसार सड़क दुर्घटना से दुनियाभर में हर साल करीब 19 लाख मौतें होती है, वही घायल हुए लोगों का आंकड़ा 20 से 30 लाख है. 2022 में भारत में साढ़े 4 लाख से ज्यादा सड़क दुर्घटना हुई है, जिनमें 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई. विश्व में कुछ ऐसे देश हैं जहां सड़क दुर्घटनाओं की संख्या अत्यधिक है. यहां दस ऐसे देशों का उल्लेख है जहां सड़क दुर्घटनाओं की अधिकता रहती है:

भारत (India): भारत एक ऐसा देश है जहां हर साल लाखों लोग सड़क दुर्घटनाओं में जीवन खो देते हैं.

चीन (China): चीन में भी सड़क दुर्घटनाओं की संख्या बहुत अधिक है और यह एक मुख्य समस्या है.

रूस (Russia): रूस भी अपनी व्यापक भूमि और बड़े वाहन पारिस्थितिकी के कारण सड़क दुर्घटनाओं का देश है.

ब्राज़ील (Brazil): ब्राज़ील में भी सड़क दुर्घटनाओं की संख्या बहुत अधिक है, विशेष रूप से शहरों में.

अमेरिका (USA): अमेरिका भी सड़क दुर्घटनाओं के लिए प्रसिद्ध है, हालांकि यहाँ परिस्थितियों में सुधार देखने को मिल रहा है.

इंडोनेशिया (Indonesia): इंडोनेशिया भी सड़क दुर्घटनाओं के लिए एक प्रमुख स्थान है. यहां वाहनों की अव्यवस्थितता और सड़कों की कम सुरक्षा के कारण हादसे होते रहते हैं.

मेक्सिको (Maxico): मेक्सिको भी सड़क दुर्घटनाओं के लिए अधिक प्रसिद्ध है। यहां अनुपस्थिति में सुरक्षा की कमी, गलत संकेत और वाहनों की अव्यवस्थितता के कारण हादसे होते हैं.

पाकिस्तान (Pakistan): पाकिस्तान भी सड़क दुर्घटनाओं के लिए एक संभावना है. यहां अनुपस्थिति में सुरक्षा की कमी और अव्यवस्थित यातायात के कारण हादसे होते रहते हैं.

नाइजीरिया (Nigeria): नाइजीरिया में भी सड़क दुर्घटनाओं की संख्या बहुत अधिक है, विशेष रूप से जंगली और असुरक्षित सड़कों में.

बांग्लादेश (Bangladesh): बांग्लादेश भी सड़क दुर्घटनाओं के लिए जाना जाता है, और यहां भी सड़क सुरक्षा की कमी के कारण हादसे होते रहते हैं.

सड़क दुर्घटना कितने तरह के होते है

1. टक्कर: यह सबसे आम प्रकार की सड़क दुर्घटना है, जो तब होती है जब दो या दो से अधिक वाहन एक दूसरे से टकरा जाते हैं. टक्कर कई प्रकार की हो सकती हैं, जैसे कि:

सामने से टक्कर: यह तब होती है जब दो वाहन एक दूसरे के सामने से टकराते हैं.

पीछे से टक्कर: यह तब होती है जब एक वाहन दूसरे वाहन के पीछे से टकराता है.

साइड से टक्कर: यह तब होती है जब दो वाहन एक दूसरे के बगल से टकराते हैं.

2. पलटना: यह तब होता है जब कोई वाहन अपनी गति से नियंत्रण खो देता है और पलट जाता है.

3. गिरना: यह तब होता है जब कोई वाहन किसी ऊंचाई से गिर जाता है, जैसे कि पुल या पहाड़ी से.

4. पैदल चलने वालों की दुर्घटनाएं: यह तब होती है जब कोई वाहन पैदल चलने वाले को टक्कर मारता है.

5. साइकिल चालकों की दुर्घटनाएं: यह तब होती है जब कोई वाहन साइकिल चालक को टक्कर मारता है.

6. जानवरों से टकराव: यह तब होता है जब कोई वाहन किसी जानवर से टकरा जाता है.

7. अन्य दुर्घटनाएं: इनमें यातायात संकेतों का उल्लंघन, खराब सड़कों, और वाहन की खराबी के कारण होने वाली दुर्घटनाएं शामिल हैं.

सड़क दुर्घटनाओं के प्रकारों को जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे हमें इन दुर्घटनाओं को रोकने और इनके प्रभावों को कम करने के लिए बेहतर तरीके से समझने में मदद मिल सकती है.