logo-image

Retirement Schemes: इन Mutual Fund में निवेश कर सुरक्षित करें अपना बुढ़ापा, नहीं होगी पैसों की कमी

Retirement Schemes:रिटायरमेंट के लिए कुछ ऐसे बेस्ट म्यूचुअल फंड प्लान हैं, जिनमें निवेश करके आप अपना बुढ़ापा संवार सकते हैं. ये म्यूचुअल फंड आपके लॉन्गटर्म में या यूं कहें कि रिटायरमेंट तक अच्छा पैसा दे सकते हैं

Updated on: 30 Sep 2023, 10:26 AM

New Delhi:

Retirement Schemes: अगर आप नौकरी में हैं या कोई छोटा-मोटा काम कर रहे हैं तो अभी से अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरू कर दीजिए. क्योंकि बुढ़ापे में पैसे की कोई चिंता न हो इसलिए जवानी में ही रिटायरमेंट की प्लानिंग कर लेना अकलमंदी होगी. रिटायरमेंट के बाद अपने रोजमर्रा के खर्चे और रूटीन लाइफ जीने के लिए आपको पास कोई निश्चित आय का श्रोत होना जरूरी है. वैसे तो रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए मार्केट में कई निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन कुछ स्कीम्स ऐसी हैं, जिनको अपनाकर आप अपना कल संवार सकते हैं. 

दरअसल, रिटायरमेंट के लिए कुछ ऐसे बेस्ट म्यूचुअल फंड प्लान हैं, जिनमें निवेश करके आप अपना बुढ़ापा संवार सकते हैं. ये म्यूचुअल फंड आपके लॉन्गटर्म में या यूं कहें कि रिटायरमेंट तक अच्छा पैसा दे सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today:  देश में आज बदल गए पेट्रोल-डीजल के रेट, चेक करें नए दाम

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए ये म्यूचुअल फंड बेहतर विकल्प-

HDFC रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्त ग्रोथ- रिटायरमेंट प्लान की यह एक बेहतरीन स्कीम है. यह स्कीम इंवेस्टर्स को उनके रिटायरमेंट टारगेट्स को पूरा करने में मदद करती है. स्कीम इक्विटी और डेट उपकरणों के मिश्रण में इंवेस्ट करके लॉन्गटर्म में ज्यादा रिटर्न देती है. यहां एक लोकप्रिय रिटायरमेंट फंड प्लान है.

ICICI प्रडेंशियल रिटायरमेंट फंड प्योर इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ- 

रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए यह स्कीम भी एक शानदार विकल्प है. इस स्कीम में इंवेस्टर्स की पूंजी में वृद्धि तो होती ही है, साथ ही आय सृजन में भी बढ़ोतरी होती है. यह स्कीम मुख्य रूप से इक्विटी और इक्विटी संबंधित प्रतिभूतियो से जुड़ी है.

यह खबर भी पढ़ें- India Canada Row: अमेरिका में जयशंकर ने कनाडा को दिखाया आईना, बोले- ये है असल विवाद की जड़

TATA रिटायरमेंट सेविंग प्लान-प्रोग प्लान-
रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए सबसे शानदार विकल्प माना जाना वाला टाटा रिटायरमेंट सेविंग प्लान निवेशकों को अच्छा रिटर्न देता है. टाटा म्यूचुअल फंड एक नवंबर 2011 को लॉंच किया गया था. इसका तीन सालों का सीएजीआर 14.55 प्रतिशत है. सबसे खास बात यह है कि इसमें आज पांच हजार रुपए से भी निवेश कर सकते हैं.