logo-image

रिजर्व बैंक ला रहा 100 रुपये का नया नोट! न कटेगा और न ही फटेगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 100 रुपये का नया नोट जारी करने जा रहा है. यह नोट जल्दी फटेगा नहीं और मौजूदा नोट के मुकाबले दोगुना टिकाऊ होगा.

Updated on: 04 Mar 2020, 02:54 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 100 रुपये का नया नोट जारी करने जा रहा है. यह नोट जल्दी फटेगा नहीं और मौजूदा नोट के मुकाबले दोगुना टिकाऊ होगा. मोदी सरकार ने रिजर्व बैंक द्वारा पांच केंद्रों में प्रायोगिक परीक्षण आधार पर 100 रुपए मूल्य वाले एक अरब वार्निश लगे नोटों को जारी करने की मंजूरी दे दी है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्‍यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी. अनुराग ठाकुर ने कहा, सरकार ने RBI द्वारा पांच केंद्रों- शिमला, जयपुर, भुवनेश्वर, मैसूर और कोच्चि में प्रायोगिक परीक्षण आधार पर 100 रुपए मूल्य के एक अरब वार्निश लगे बैंक नोटों की शुरुआत करने को मंजूरी दे दी है. इससे बैंक अधिक समय तक नोट उपयोग में ला सकेंगे.

यह भी पढ़ें : इटली से लौटे हैं राहुल गांधी, उनकी भी जांच होनी चाहिए : रमेश बिधूड़ी

नया नोट न तो जल्दी कटेगा फटेगा, और ना ही पानी में जल्दी गलेगा. इस पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा. वार्निश पेंट हम लकड़ी या लोहे के पेंट करते वक्त इस्तेमाल करते हैं. भारत पहला देश नहीं है, जो वार्निश नोट जारी करेगा. अभी दुनिया के कई देशों में वार्निश नोटों का इस्तेमाल किया जाता है. नोटों को गंदगी से बचाने के लिए कई देशों में प्लास्टिक नोटों का भी इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें : Video: सपना चौधरी पर चढ़ा होली का रंग, लाल सूट में किया धमाकेदार डांस

मौजूदा नोट जल्दी खराब हो जाते हैं और जल्‍दी ही कट-फट जाते हैं या मैले हो जाते हैं. रिजर्व बैंक को हर साल लाखों करोड़ रुपये के गंदे या कटे-फटे नोट रीप्लेस करने पड़ते हैं. आमतौर पर हर पांच में से एक नोट हर साल हटाना पड़ता है. इन पर बड़ी रकम खर्च होती है. इस समस्या के हल के रूप में दुनिया के कई देश प्लास्टिक नोटों का इस्तेमाल करते हैं. अब भारत में भी इस तरह के नोट चलन में आ जाएंगे.