logo-image
लोकसभा चुनाव

Republic Day 2024: देखना चाहते हैं 26 जनवरी की परेड, ऐसे करें ऑनलाइन टिकट बुकिंग

Republic Day Parade Tickets 2024: हर वर्ष की भांती इस वर्ष भी दिल्ली में गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा. आपको बता दें कि यही वो दिन है जब 1950 को भारत पूर्ण रूप से आजाद हुआ था.

Updated on: 26 Jan 2024, 12:04 AM

highlights

  • पिछले साल से हुई ऑनलाइन टिकट पाने की सुविधा शुरू
  • देश में खास तरीके से मनाया जाता है गणतंत्र दिवस का पर्व 
  • हर भारतवासी के मन में होती है गणतंत्र दिवस परेड देखने की अभिलाषा

नई दिल्ली :

Republic Day Parade Tickets 2024: हर वर्ष की भांती इस वर्ष भी दिल्ली में गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा. आपको बता दें कि यही वो दिन है जब 1950 को भारत पूर्ण रूप से आजाद हुआ था. इस दिन को देश  अनूठे तरीके  तरीके से सलीब्रेट करता है. हर भारत के नागरिक की अभिलाषा होती है कि वह गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा बनें. 26 जनवरी को सुबह से ही सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं. हर साल की भांती इस बार भी 26 जनवरी पर होने वाली परेड (Republic Day Parade)खास है. देखने के लिए कैसे उपलब्ध होंगे टिकट.  

ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी मिलते हैं परेड के टिकट
आपको बता दें कि 26 जनवरी को होने वाली परेड देखने के लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग शुरु होने वाली है. इसके लिए ऑनलाइन इनविटेशन मैनेजमेंट पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) भी सरकार की ओर से लॉन्च पिछले साल कर दिया गया था.  26 जनवरी 2024 की परेड (Republic Day Parade Tickets Online Booking 2023) देखने के लिए आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट के अमाउंट की अगर बात करें तो 20 रुपए से शुरू होकर ये टिकट की कीमत 500 रुपए तक है. साथ ही कुछ काउंटर्स पर ऑफलाइन टिकट पाने की सुविधा भी सरकार ने दी है. 

ऐसे करें बुकिंग
गणतंत्र दिवस परेड का ऑनलाइन टिकट पाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट  www.aamantran.mod.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद मोबाइल नंबर डालकर वन टाइम पासवर्ड जनरेट करना होगा. इसके बाद कुछ डिटेल्स फॅार्म में भरना होगा. जिसे सब्मिट करने के बाद आपकी स्क्रिन पर एक नया पेज खुलेगा. इसके बाद आपको इवेंट के प्रकार का चयन करके क्लिक करना होगा. फिर गणतंत्र दिवस की टिकट रेंज को सलेक्ट करना होगा. पेमेंट करने के बाद आपका टिकट डाउनलोड हो जाएगा. 

इन काउंटर्स पर मिलेंगे ऑफलाइन टिकट
परेड के लिए कुछ काउंटर्स पर ऑफलाइन भी टिकट मिलेगा. जंतर-मंतर मुख्य द्वार के पास,  प्रगति मैदान गेट नंबर एक, सेना भवन गेट नंबर 2 आदि स्थानों पर पिछले साल टिकट वितरण किया गया था. सूत्रों का दावा है कि इस बार इन्हीं काउंटर्स पर ऑफलाइन टिकट मिल जाएगा. बताया जा रहा है कि संसद भवन कार्यालय पर भी परेड का टिकट मुहैया हो  जाएगा. लेकिन ध्यान रहे ये काउंटर सांसदों के लिए रिजर्व किया गया है.