logo-image

रिकॅार्ड सस्ता हुए LPG सिलेंडर, सिर्फ 587 रुपए में पहुंचेगा घर

Lpg rate: महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि आपको अब lpg सिलेंडर 900 रुपए में नहीं, बल्कि 587 रुपए में मिल जाएगा. क्योंकि सरकार फिर सब्सिडी व्यवस्था शुरू (Subsidy system started)करने वाली है.

Updated on: 02 Aug 2022, 04:37 PM

नई दिल्ली :

Lpg rate: महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है.  क्योंकि आपको अब lpg सिलेंडर 900 रुपए में नहीं, बल्कि  587 रुपए में मिल जाएगा.  क्योंकि सरकार फिर सब्सिडी व्यवस्था शुरू (Subsidy system started)करने वाली है. जिसके चलते आपके खाते में पहले की तरह 303 रुपए की सब्सिडी पहुचेगी.  आपको बता दें कि कोरोना वायरस (corona virus)के टाइम में सरकार के द्वारा दिया जाने वाला सब्सिडी को बंद कर दिया. जिसे सरकार ने फिर से शुरू कर ने की योजना बनाई है. सूत्रों का दावा है कि अगले माह से आपके खाते में पहले की तरह 303 की सब्सिडी पहुंचेगी.  इससे देश के करोड़ों लोगों को काफी राहत मिल जाएगी. क्योंकि खाना हर किसी की जरूरत होती है. घरेलू गैस के दाम सीधे 300 रुपए कम होने से आम आदमी को सीधे राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : Alert: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहन चलाने वालों की खैर नहीं, कटेगा 5000 रुपए का चालान

आपको बता दें कि झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दिया जा रहा है.  इसलिए देश के अन्य राज्यों में भी शुरू करने की प्लानिंग सरकार की है. अगर वित्त मंत्रालय के द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जाती है तो सरकार पेट्रोलियम कंपनी के डीलर को ₹303 की सब्सिडी देगी और एलपीजी सिलेंडर पर भी उतना ही छूट मिलेगा. जो गैस सिलेंडर लेंगे उसके लिए ₹900 नहीं बल्कि ₹587 देना होगा.

634 रुपए में मिलेगा ये सिलेंडर 
आपको बता दें कि सरकार ने कंपोजिट सिलेंडर को पूरे देश में मंजूरी दे दी है. कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर की तुलना में 7 किलोग्राम हल्का होता. हालांकि, घरेलू सिलेंडर अभी जो उपयोग में लिया जा रहा है, उसका भार 17 किलोग्राम है. कंपोजिट सिलेंडर हल्‍का जरूर है, लेकिन यह काफी मजबूत है. इसमें थ्री लेयर हैं. दस किलोग्राम के कंपोजिट सिलेंडर में अब 10 किलोग्राम गैस भी होगी. इस तरह इस सिलेंडर कुल भार 20 किलो होगा. हालांकि, लोहे वाले सिलेंडर का वजन 30 किलो से अधिक होता है.  इसलिए  इस सिलेंडर की कीमत 634 रुपए में  आपको मिल जाएगा.