logo-image
लोकसभा चुनाव

Recharge Plan Hike :मोबाइल यूजर्स को लगेगा बड़ा झटका, 50 से 250 रुपए तक महंगा होगा रिचार्ज

Mobile Recharge Expensive: मोबाइल यूजर्स के लिए यह खबर थोड़ी परेशान करने वाली है. क्योंकि चुनाव बाद मोबाइल रिचार्ज कराना महंगा हो जाएगा. ऐसा हम नहीं बल्कि ब्रोकरेज फर्म एक्सिस कैपिटल की एक रिपोर्ट में कहा गया है.

Updated on: 14 May 2024, 09:35 AM

highlights

  • आचार संहिता हटने के बाद मोबाइल कंपनी कर सकती है घोषणा
  •  ब्रोकरेज फर्म एक्सिस कैपिटल रिपोर्ट में किया गया दावा
  • पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों तरह के प्लान  हो जाएंगे महंगे

 

नई दिल्ली :

Mobile Recharge Expensive: मोबाइल यूजर्स के लिए यह खबर थोड़ी परेशान करने वाली है. क्योंकि चुनाव बाद मोबाइल रिचार्ज कराना महंगा हो जाएगा. ऐसा हम नहीं बल्कि ब्रोकरेज फर्म एक्सिस कैपिटल की एक रिपोर्ट में कहा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा इलेक्शन के तुरंत बाद मोबाइल रिचार्ज कराना 50 रुपए से लेकर 250 रुपए तक महंगा होने की पूरी संभावना है. ब्रोकरेज फर्म एक्सिस कैपिटल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कंपनियों ने 5 जी में मोटा निवेश किया है. ऐसे में नेटवर्क कंपनी प्रोफिटिबिलिटी का गणित लगा रही हैं. जानकारी के मुताबिक ऐसे में मोबाइल ऑपरेटर्स की ओर से टैरिफ में करीब 25 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : Ration Card: फ्री राशन पाने वालों के लिए जरूरी खबर, इतने राशन कार्ड किये जाएंगे अमान्य

प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों में इजाफा
जानकारी के मुताबिक ये इजाफा शहरी व देहात दोनों क्षेत्रों में देखने को मिलेगा. साथ ही पोस्टपेड व प्रीपेड़ दोनों प्रकार के कनेक्शन इससे प्रभावित होंगे. यही नहीं कंपनी की रिपोर्ट में यहां तक कहा गया है कि केवल डाटा यूज करने वालों को भी पहले से ज्यादा पैसा रिचार्ज कराने में चुकाना पड़ सकता है. हालांकि अभी तक कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन चुनाव का हवाला दिया गया है. साथ ही चुनाव संपन्न होने के बाद इस तरह का फैसला लिया जा सकता है. इसके लिए जीयो समेत सभी नेटवर्क कंपनीज ने प्लानिंग की है.  आपको बता दें कि करीब दो  साल पहले ही कंपनियों ने अपने रेटों में इजाफा किया था. 
 
प्रति यूजर पैसा कमाना चाहती हैं कंपनियां 
मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो सभी टेलीकॅाम कंपनियां प्रति यूजर्स कमाई में इजाफा करना चाहती हैं.  रिपोर्ट में यहां तक दावा किया गया है कि कंपनियां प्रति यूजर्स जितना खर्च कर रही है उतना रिटर्न उन्हें नहीं मिल रहा है.  जिसकी वजह से उन्हें अपना टैरिफ प्लान 25 फीसदी तक बढ़ाना पड़ सकता है.   जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा.  क्योंकि आजकल देश के ज्यादातर व्यक्तियों के हाथ में मोबाइल फोन है. यानि देश की 80 फीसदी से ज्यादा जनसंख्या मोबाइल फोन चलाती है. जिनकी आय कम है उन्हें रिचार्ज कराना महंगा हो जाएगा. 


25 फीसदी से कितना महंगा होगा रिचार्ज
आपको बता दें कि यदि टेलीकॅाम कंपनियां 25 फीसदी रिचार्ज में इजाफा करती हैं तो आम आदमी पर कितना असर पड़ेगा. इसके लिए मान लीजिये अगर आप प्रतिमाह 200 रुपए का रिचार्ज कराते हैं तो उसमें 50 रुपए का इजाफा हो जाएगा. यानि जिस टैरिफ प्लान को आप अभी तक 200 रुपए का ले रहे थे. उसके दाम बढ़कर 250 रुपए हो जाएंगे.  वहीं यदि आप प्रतिमाह 500 रुपए का रिचार्ज कराते हैं तो आपका प्लान 125 रुपए बढ़कर 625 रुपए हो जाएगा. ऐसे ही यदि आप 1000 रुपए प्रतिमाह का प्लान लेते हैं तो इजाफे के बाद वह प्लान आपको 1250 रुपए पड़ेगा.