News Nation Logo

48 घंटे के भीतर हमेशा के लिए बंद हो जाएगा यह बैंक, ग्राहक जल्द निकाल लें सारा पैसा

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 21 Sep 2022, 10:37:05 AM
आरबीआई

आरबीआई (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

Rupee Co-operative Bank Ltd : अगर आप बैंक अकाउंट होल्डर हैं और खाते में नियमित रूप से पैसा जमा करते हैं तो यह फिर यह खबर आपके लिए है. क्योंकि अगर आप समय रहते अपडेट नहीं रह पाए तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने पुणे के रुपी सहकारी बैंक को बंद करने का फैसला लिया है. आरबीआइ के आदेश के अनुसार दो दिन के भीतर यानी 22 सितंबर को बैंक की सर्विस हमेशा के लिए बंद हो जाएंगी. अगर इस बैंक में आपका अकाउंट है और उसमें पैसे पड़े हैं तो फिर आप बिल्कुल भी लापरवाही न दिखाइये. बैंक जाइये और तुरंत जाकर खाते से अपना सारा पैसा निकाल लाइये. क्योंकि अगर आप चूके तो कल यानी 22 सितंबर के बाद अपने अकाउंट से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. आपको बता दें कि आरबीआइ की गाइडलाइन को फोलो न करने के कारण रुपी सहकारी बैंक को बंद किया जा रहा है.

बैंक की फाइनेंशियल कंडीशन काफी खराब

नियमों की अनदेखी के चलते भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले महीने यानी अगस्त में ही रुपी सहकारी बैंक का लाइसेंत कैंसिल कर दिया था. आरबीआइ का कहना है कि बैंक की फाइनेंशियल कंडीशन काफी खराब है और उसके पास कोई कैपिटल नहीं बची है. इन सब कारणों के चलते ही बैंक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया गया है. हालांकि आरबीआइ ने अगस्त में ही ग्राहकों के यह सूचना दे दी थी. आरबीआइ की ओर से जारी एक प्रेस नोट में बताया गया था कि 6 हफ्तों बाद बैंक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा, जिसके चलते बैंक की सभी शाखाएं बंद हो जाएंगी. लिहाजा सभी ग्राहक अकाउंट से अपना पैसा निकाल लें. अब आरबीआइ के आदेशानुसार 22 सितंबर को बैंक पर ताला लटक जाएगा. 

बैंक में ग्राहकों का पैसा डूब जाएगा?

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि क्या रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड में ग्राहकों का पैसा डूब जाएगा. जी नहीं ऐसे ग्राहकों के पांच लाख रुपये का डिपॉजिट कवर लाभ दिया जाएगा. यह बीमा कवर इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन की ओर से ग्राहकों के दिया जाएगा. 

First Published : 21 Sep 2022, 10:37:05 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.