logo-image

UPI को लेकर RBI का बड़ा ऐलान, इसकी मदद से अब बैंक अकाउंट में कैश जमा कर सकेंगे

आरबीआई का बड़ा ऐलान है. इसके तहत बहुत जल्‍द आप UPI का उपयोग करके अपने बैंक अकाउंट में कैश को जमा करा सकते हैं. इसका अर्थ है कि बिना बैंक जाए और बिना ​डेबिट कार्ड के आप अपने अकाउंट में कैश जमा करा सकेंगे.

Updated on: 05 Apr 2024, 02:41 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्त वर्ष 2025 की पहली मौद्रिक नीति बैठक में UPI को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. अगर आप UPI का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी सुविधा आने वाली है. इस सुविधा के तहत बहुत जल्‍द आप UPI का उपयोग करके अपने बैंक अकाउंट में कैश को जमा करा सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर के शक्तिकांत दास के अनुसार, जल्द ही यूपीआई के जरिए  कैश जमा करने को लेकर मशीन का उपयोग कर सकेंगे. 

शक्तिकांत दास के अनुसार, ये सेवा बड़ी आसान होगी. इसमें कैश में जमा करने को लेकर बैंक के अब चक्कर नहीं कांटने होंगे. वहीं अगर आपसे बैंक दूर है तो आप यूपीआई के जरिए कैश को जमा करा सकेंगे. वहीं PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) कार्डधारकों को पेमेंट की सुविधा मिलेगी. इन लोगों को थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप की मदद से यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा का प्रस्ताव दिया गया हैै. 

अब कार्ड रखने की जरूरत नहीं 

अगर यूपीआई से कैश डिपॉजिट की सुविधा है तो आपको कार्ड नहीं रखना होगा. इससे आजादी मिल सकेगी. इस तरह से ATM कार्ड रखने, खोने या नया लेने की समस्या नहीं आएगी. अगर आपका ATM कार्ड चोरी हो जाता है तो उसे ब्‍लॉक करवाने की जरूरत नहीं होगी. अब कैश डिपॉजिट करने में किसी तरह की समस्‍या का सामना नहीं करना होगा. 

ऐसे करेगा काम? 

अब कैश को जमा या निकालने में डेबिट कार्ड का उपयोग होता है. मगर जब UPI की सुविधा होगी तो आपको डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होने वाली है. इस तरह से आरबाईआई अब एटीएम मशीन पर यूपीआई की अतिरिक्त सुविधा जोड़ेगी. इसके बाद थर्ड पार्टी ऑनलाइन पेमेंट ऐप के उपयोग से आप एटीएम मशीन से UPI के जरिए कैश को जमा कर सकेंगे. 

रेपो रेट स्थिर रखा 

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) के अनुसार, वित्त वर्ष 2025 की पहली RBI मौद्रिक नीति बैठक में रेपो रेट (Repo Rate Unchanged) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. इसे स्थिर रखने का निर्णय लिया गया है. केंद्रीय बैंक ने लगातार 7वीं मॉनिटरी पॉलिसी (RBI Monetary Policy) की बैठक में रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर तय किया गया है.