logo-image

सेक्स वर्करों को भी मोदी सरकार के इस स्कीम का मिलेगा लाभ, जानिये क्या है नियम

पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकारों ने सेक्स वर्करों (Sex Workers) को लेकर फैसला किया है. कोरोना वायरस की महामारी में राशन कार्ड (Ration Card) को लेकर एक के बाद एक नए फैसले लिए जा रहे हैं.

Updated on: 20 Nov 2020, 04:54 PM

नई दिल्‍ली:

गत दिनों सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकारों ने सेक्स वर्करों (Sex Workers) को लेकर फैसला किया है. कोरोना वायरस की महामारी में राशन कार्ड (Ration Card) को लेकर एक के बाद एक नए फैसले लिए जा रहे हैं. इसी क्रम में राज्य सरकार अब सेक्स वर्करों का भी राशन कार्ड बनाएगी. मोदी सरकार के निर्देश पर कुछ राज्य सरकारों ने गंभीर रोगों से ग्रस्सित लोगों का भी राशन कार्ड बनाने का फैसला किया है.

राज्य सरकारें अब गरीब तबके के कुष्ठ, कैंसर और एड्स रोगियों को फ्री में राशन देने जा रही है. इस पर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने भी अमल करना शुरू कर दिया है. सीएम हेमंत सोरोन ने कहा कि सेक्स वर्करों के बाद अब गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को मुफ्त में राशन कार्ड दिया जाएगा.

ऐसे बनवाए राशन कार्ड

झारखंड में गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीज अब राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में झारखंड सरकार के सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने आदेश जारी किया है. आप झारखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.aahar.jharkhand.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही राज्य की जिला आपूर्ति कार्यालय, प्रखंड आपूर्ति कार्यालय और पंचायत कार्यालय में भी ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं.

सेक्स वर्करों के बाद इन रोगों से पीड़ित मरीजों को भी मिलेगा फ्री राशन

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों देश की सभी राज्य सरकारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सेक्स वर्करों को राशन कार्ड मुहैया कराने का आदेश दिया था. राशन कार्ड के लिए सेक्स वर्करों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका विकल्प दिया गया है. इसके लिए राज्य सरकारों ने जिला प्रशासन को स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं. हालांकि, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सेक्स वर्करों की पहचान और पते को गोपनीय रखा जाएगा.

राशन कार्ड भारत सरकार का मान्यता प्राप्त सरकारी डॉक्यूमेंट है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत राशन कार्ड की मदद से लोग उचित दर की दुकानों से खाद्यान्न बाजार मूल्य से बेहद कम दाम पर खरीद सकते हैं. राशन कार्ड बनाना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी होती है. राशन कार्ड बनाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, सरकारी बैंक में खाता, पासपोर्ट, वोटर आई कार्ड, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई अन्य आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में कोई एक हो तो आप राशन कार्ड बना सकते हैं.