logo-image

सरकार ने राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए किया बड़ा ऐलान, जल्दी उठाएं फायदा

उत्तर प्रदेश में राशनधारकों को महीने में दो बार मुफ्त में गेहूं और चावल का फायदा मिल रहा है. इतना ही नहीं मुफ्त में दाल, खाने का तेल और नमक भी राशन कार्ड धारकों को दिया जा रहा है.

Updated on: 28 Feb 2022, 03:18 PM

highlights

  • यूपी के पात्र राशन कार्डधारकों को हर महीने 10 किलो मुफ्त अनाज दिया जा रहा है
  • यूपी में दाल, खाने का तेल और नमक भी राशन कार्ड धारकों को दिया जा रहा है

नई दिल्ली:

Ration Card Latest News: राशन कार्ड धारकों के लिए एक जरूरी खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana-PMGKY) के तहत मुफ्त राशन वितरण अभियान की अवधि को बढ़ा दिया गया है. सरकार की ओर से इस अभियान की अंतिम तारीख को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है. सरकार के इस ऐलान के बाद उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ से ज्यादा राशन कार्डधारकों को मुफ्त में दोगुना राशन मिल रहा है.

हर महीने 10 किलो मुफ्त अनाज
केंद्र सरकार की गरीब कल्याण योजना की अवधि बढ़ने के बाद अब यूपी के पात्र राशन कार्डधारकों को हर महीने 10 किलो मुफ्त में राशन मिल मिल रहा है. यूपी में राशनधारकों को महीने में दो बार मुफ्त में गेहूं और चावल का फायदा मिल रहा है. इतना ही नहीं मुफ्त में दाल, खाने का तेल और नमक भी राशन कार्ड धारकों को दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः Indian Railway: चार्ट बनने के बाद कैंसिल करते हैं ट्रेन टिकट तो भी मिलेगा रिफंड, जानिए कैसे

आर्थिक रूप से कमजोर तबके को सरकार की मदद
बता दें, कोरोना की महामारी के बाद से आर्थिक रूप से गरीब लोगों को सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत मदद पहुंचा रही है. उत्तरप्रदेश में गरीब कल्याण योजना की अंतिम तारीख पूर्व में नवंबर रखी गई थी लेकिन इसे अब बढ़ाकर होली तक कर दिया गया है. अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दिसंबर से दोगुना राशन दिया जा रहा है.