News Nation Logo

सरकारी राशन वितरण की बदले नियम-शर्तें, अब ऐसे मिलेगा गेहूं और चावल

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 18 Nov 2022, 01:23:34 PM
Ration Card

Ration Card (Photo Credit: फाइल पिक)

New Delhi:  

Ration Card: अगर आप राशन कार्ड होल्डर हैं और सरकारी दुकान से राशन लेते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. सरकार हाल ही में राशन वितरण के नियम-शर्तों में कुछ बदलाव किया है. दरअसल, सरकार ने राशन लेने वालों की सुविधा के ध्यान रखते हुए कुछ नए नियम बनाए हैं. सरकार के इस कदम से राशन वितरण में होने वाली गड़बड़ी पर रोक लग सकेगी. इसके साथ ही राशन डीलर्स भी अब अपनी मनमर्जी नहीं चला सकेंगे. सरकार इस नियम का पूरी सख्ती से पालन कराने के आदेश दिए हैं. 

जानें क्या है इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल सिस्टम

आपको बता दें कि सरकार को राशन की तौल में धांधली की लगातार शिकायत मिल रही थीं. जिसका संज्ञान लेते हुए सरकार ने अब नया नियम लागू किया है. नए नियम के तहत अब राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रोनिक प्वाइंट ऑफ सेल लगाए जाने अनिवार्य कर दिए गए हैं. यह व्यवस्था लागू हो जाने के बाद कोई भी राशन डीलर बिना इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट के दुकान पर राशन सेल नहीं कर पाएगा. इसके लिए सरकार ने राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा कानून (National Food Security Law) में संशोधन कर उसमें राशन की दुकानों के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ कनेक्ट कर दिया है. 

राशन डीलरों को मिलेगा अतिरिक्त प्रोफिट

आपको बता दें कि सरकार राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा कानून के तहत देश के लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो गेहूं और चावल बेहद सस्ती दरों पर उपलब्ध कराती है. अधिकारियों का कहना की नई व्यवस्था के तहत सरकार राशन डीलरों को 17 रुपए प्रति क्विवंटन अतिरिक्त मुनाफा देगी.

First Published : 18 Nov 2022, 01:23:34 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.