News Nation Logo
Banner

सिर्फ 10 रुपए में भाइयों तक सुरक्षित पहुंचेगी बहनों की राखी, डाक विभाग ने लॅान्च की नई सुविधा

Lalit Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Jul 2022, 07:17:12 PM
rakhi

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • स्पेशल एनवेलप के माध्यम से राखी पहुंचने में नहीं होगी कोई चूक 
  • डाक विभाग ने निकाला स्पेशल लिफाफा ग्राहकों के लिए निकाला 

नई दिल्ली :  

Rakshabandhan Special: रक्षाबंधन आने को महज कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में बहनों ने भाईयों के राखी बांधने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. कुछ भाई बहनों से इतने दूर रहते हैं कि उनका वहां वहां प्रत्यक्ष रूप से पहुंच पाना मुमकिन नहीं है. ऐसी बहनों के लिए डाक विभाग (post office) से लेकर कई अन्य कुरियर कंपनिया तरह-तरह की सुविधा देती है. लेकिन कई बार सब करने के बाद भी राखी भाई तक सुरक्षित नहीं पहुंच  पाती है. समस्या को देखते हुए भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) ने पहले से सुरक्षित और स्पेशल एनवेलप (special envelope)सुविधा शुरू की है. जिसके माध्यम से बिना चूक तक बहनों की राखी सुरक्षित भाइयों तक पहुंचेगी. यही नहीं यह लिफाफा पूरी तरह वाटर प्रूफ होगा. 

यह भी पढ़ें : शादीशुदा लोगों की फिर आई मौज, सरकार हर जोड़े को देगी 72,000 रुपए

सिर्फ 10 रुपए रखी गई कीमत 
ये इनवेलप बहन द्वारा भाई को भेजी गई राखी को सही सलामत उन तक पहुंचाएगा फिर चाहे बारिश में ये लिफाफा भीग भी जाए लेकिन इनवेलप के अंदर रखा बहन का प्यार भाई तक सुरक्षा से पहुंच जायेगा. इस लिफाफे की कीमत भी बहुत ही मुफीद रखी गई है. महज 10 रुपए आपकी राखी भाई की कलाई तक पहुंचेगी. इसकी कीमत दस रुपये रखी गई है.  कई बार बारिश ज्यादा होने के कारण अक्सर भीखकर खराब हो जाती हैं. इसी को देखते हुए डाक विभाग ने स्पेशल लिफाफा ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया है जिसमे राखी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी.

कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी
डाक विभाग के आलाधिकारियों के मुताबिक राखी के त्योहार को देखते हुए स्पेशल लिफाफा तैयार  कराया है. जो पूरी तरह से सुरक्षित है. आपको बता दें कि यह लिफाफा आकर्षक के साथ-साथ वाटर प्रूफ है. उन्होंने बताया कि राखिया अपने सही स्थान पर समय पर पहुंचे इसके लिए कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी भी लगा रखी है. वहीं, डाकघर में कुछ ग्राहकों ने इसे एक अच्छी पहल बताया है, लेकिन इसकी कीमतों को लेकर उन्होंने एतराज जताया है. ग्राहकों ने कहा कि विभाग को यह लिफाफे ग्राहकों को मुफ्त में उपलब्ध कराए जाने चाहिए थे. क्योंकि इनको भेजने के लिए स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री का चार्ज अलग से वसूला जा ही रहा है.

First Published : 29 Jul 2022, 07:15:53 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.