News Nation Logo

लॉकडाउन के बाद भीड़ से निपटने के लिए रेलवे ने शुरू की तैयारी

एक रेल अधिकारी ने शनिवार को बताया, 'रेलवे बोर्ड से हर ट्रेन को विशेष मंजूरी दी जाएगी और इसके बाद ही सेवाओं को बहाल किया जाएगा

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 05 Apr 2020, 12:21:37 PM
railway

लॉकडाउन के बाद भीड़ से निपटने के लिए रेलवे ने शुरू की तैयारी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के चलते लगाया गया 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो जाएगा. इसके बाद ट्रेन यात्रा शुरू हो  सकती है. इसके लिए रेलवे ने टिकटों की एडवांस बुकिंग शुरू कर दी है. हालांकि एक रेल अधिकारी ने कहा है कि अभी पूरी तरीके से तय नहीं हुआ है कि ट्रेन सेवा कबसे शुरू होगी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आगे की स्थिति देखने के बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचने डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से मांगी खास दवा, कहा- मैं खाऊंगा

एक रेल अधिकारी ने शनिवार को बताया, 'रेलवे बोर्ड से हर ट्रेन को विशेष मंजूरी दी जाएगी और इसके बाद ही सेवाओं को बहाल किया जाएगा. चरणबद्ध योजना के लिए सुझाव रेलवे बोर्ड को दिए जाने चाहिए.' शुक्रवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस मामले पर चर्चा हुई थी और इसी दौरान ये फैसला लिया गया.

बताया ये भी जा रहा है कि फिलहाल केवल रोगियों, छात्रों और दिव्यांगजनों को ही सस्ती टिकट जैसी रियायत दी जाएंगी. रेलवे का कहना है कि लॉकडाउन के बाद लोगों को अगले 2-3 महीनों तक कम यात्रा करनी चाहिए, इसलिए केवल रोगियों, छात्रों और दिव्यांगजनों को ही रियायत देने का फैसला लिया गया है. हालांकि उचित समय पर इस फैसले को वापस ले लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown 12th Day LIVE: महाराष्ट्र से सामने आए 26 नए मामले, कुल आंकड़ा 661 पहुंचा

रेलवे ने शुरू की यात्रा की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रेन ड्राइवर्स, गार्ड, स्टेशन मैनेजर औऱ अन्य कर्मचारियों को ट्रेन टाइमटेबल भी भेज दिया गया है. इसके अलावा संक्रमण रोकने के लिहाज से भी कई इंतजाम किए जा रहे हैं. ट्रेन में चढ़ने से पहले लोगों को कोरोना से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. इसके अलावा लॉकडाउन के बाद उमड़ने वाली भीड़ को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री द्वारा 24 मार्च को बंद की घोषणा करने के बाद अभूतपूर्व कदम उठाते हुए रेलवे ने 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थी. इस दौरान उसकी मालवाहक ट्रेनें चलती रही हैं.

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 05 Apr 2020, 11:45:47 AM