logo-image

माता रानी के भक्तों को रेलवे का तोहफा, इन ट्रेनों में मिलेगी ये अहम सुविधा

नवरात्रि के व्रत हमारी आस्था का प्रतीक हैं. आगामी 2 अप्रैल से नवरात्रि व्रत शुरू हो रहे हैं. माता रानी के भक्तों को रेलवे ने तोहफा दिया है. अब रेल में भी व्रत की थाली उपल्बध कराई जाएगी. हालाकि सब ट्रेनों में ये सुविधा नहीं मिलेगी.

Updated on: 24 Mar 2022, 05:47 PM

नई दिल्ली :

नवरात्रि के व्रत हमारी आस्था का प्रतीक हैं. आगामी 2 अप्रैल से नवरात्रि व्रत शुरू हो रहे हैं. माता रानी के भक्तों को रेलवे ने तोहफा दिया है. अब रेल में भी व्रत की थाली उपल्बध कराई जाएगी. हालाकि सब ट्रेनों में ये सुविधा नहीं मिलेगी. लेकिन ज्यादातर ट्रेनों में व्रत की थाली का इंतजाम किया गया है. इसके पीछे रेलवे का उद्देश्य है कि कोई माता रानी का कोई भक्त भूखा न सोए. क्योंकि खासकर नवरात्रों में व्रत का खाना मिलना बहुत मुश्किल होता है. जिसके चलते भक्तों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. आपको बता दें कि इसी को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी 2 अप्रैल से ट्रेन में व्रत का खाना परोसने की प्लानिंग की है. अगर आप भी इस दौरान ट्रेन में यात्रा कर रहे है और व्रत का खाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑर्डर कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें : अब 30208 रुपए प्रति तोला खरीदें सोना, रूस-यूक्रेन युद्ध का पड़ा बड़ा असर

कब से शुरू होगी बुकिंग
आपको बता दें कि आईआरसीटीसी 28 मार्च से बुक की जाने वाली टिकट पर व्रत की थाली का ऑप्शन देना शुरू करेगा. जो कि, टिकट की बुकिंग के साथ ही सिलेक्ट किया जा सकता है. वहीं जिन लोगों ने पहले टिकट बुक करा रखी हैं और उन्हें व्रत की थाली चाहिए तो वे लोग ई-कैटरिंग या 1323 नंबर पर कॉल करके खाना बुक कर सकते हैं. व्रत की थामी में आईआरसीटीसी की व्रत की थाली में प्याज और लहसुन नहीं होगा. वहीं नॉर्मल नमक की जगह सेंधा नमक भोजन में इस्तेमाल किया जाएगा. इसके साथ ही मैनु की बात करें तो व्रत के खाने में लस्सी, फ्रेश जूस, कुट्टू के पकोड़े, सब्जी और पूड़ी, फल, चाय, दूध से बनी मिठाई, ड्राई फ्रूट्स की खीर मिलेगी.

वहीं व्रत की थाली की कीमत की बात करें तो आईआरसीटीसी ने व्रत की थाली की प्राइस 125 रुपये से 200 रुपये तक रखा है. आईआरसीटीसी के अनुसार ये सुविधा राजधानी, दूरंतो, शताब्दी सहित 500 ट्रेनों में दी जाएगी. आपको बता दें व्रत की थाली की सुविधा पैसेंजर के लिए ही उपलब्ध होगी ये सुविधा स्टेशन पर मौजूद स्टॉल पर नहीं मिलेगी. इसलिए श्रधालु टिकट बुक कराते वक्त ही थाली के ऑप्शन को चुनें और सीट पर हीं व्रत की थाली पाएं.