News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते रेलवे (Indian Railway) ने रद्द कीं 709 ट्रेनें, कल नहीं चलेगी कोई भी गाड़ी

भारतीय रेल ने शनिवार (आज) को कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं. रेलवे ने आज 709 ट्रेनें कैंसल कर दी. इसमें 584 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द की गई हैं, जबकि 125 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल किया गया है.

IANS | Updated on: 21 Mar 2020, 10:17:57 AM
Train

कोरोना वायरस : रेलवे ने रद्द कीं 709 ट्रेनें, कल नहीं चलेगी कोई गाड़ी (Photo Credit: FILE PHOTO)

नई दिल्‍ली:

भारतीय रेल ने शनिवार (आज) को कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं. रेलवे ने आज 709 ट्रेनें कैंसल कर दी. इसमें 584 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द की गई हैं, जबकि 125 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल किया गया है. ध्यान रहे कि कोरोना वायरस की वजह से आज रात से रविवार रात तक देश में रेल यातायात ठप रहेगा. पीएम मोदी के 'जनता कर्फ्यू' के पालन के आह्वान के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच देश में रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें : कल जमीन से लेकर आसमान तक होगा जनता कर्फ्यू, न चलेगी ट्रेन और न उड़ेगी फ्लाइट

इस दौरान पहले से जो ट्रेनें चल रही हैं, उनको रास्ते के स्टेशनों पर रोक लिया जाएगा और यात्रियों को प्रतीक्षालयों में रखा जाएगा. इस दौरान मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली जैसे महानगरों में लोकल ट्रेनों का संचालन भी अत्यंत सीमित रहेगा.

रेल मंत्रालय की ओर से सभी महाप्रबंधकों को जारी निर्देश के मुताबिक, 21-22 मार्च की उक्त अवधि के दौरान कोई भी जोन अपने यहां से कोई ट्रेन नहीं चलाएगा. इसका मतलब हुआ कि देश भर में रोजाना चलने वाली 2400 पैसेंजर ट्रेनें तथा 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं चलेंगी. इन ट्रेनों के लिए की गई बुकिंग रद्द मानी जाएगी.

यह भी पढ़ें : भगवान करे भारत में कोरोना का तीसरा स्‍टेज न आए, अगर ऐसा हुआ तो...

इनका पूरा पैसा यात्रियों को रिफंड किया जाएगा. इस दौरान जो ट्रेनें पहले से चल चुकी होंगी और रास्ते में होंगी उनके यात्रियों को बीच में ही रोककर स्टेशन पर उतार लिया जाएगा और प्रतीक्षालयों, मुख्य हॉल आदि जगहों पर थोड़ी-थोड़ी दूरी बनाकर रखा जाएगा. रेलवे ने अपने जोनल अधिकारियों से कहा है कि इस दौरान स्टेशनों पर नजर रखी जाए और यह भी सुनिश्चित की जाए कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो.

First Published : 21 Mar 2020, 10:17:57 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×