logo-image

यात्रीगण ध्‍यान दें, जल्‍द नई स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, तत्‍काल कोटा में बुक करा सकेंगे टिकट

लॉकडाउन के बाद 2 जून से स्‍पेशल ट्रेनें चला रह भारतीय रेलवे (Indian Railways) जल्‍द ही कुछ और स्‍पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने जा रहा है. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) की ओर से गृह मंत्रालय (Home Ministry) को प्रस्‍ताव भेजा गया है.

Updated on: 06 Jul 2020, 05:25 PM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन के बाद 2 जून से स्‍पेशल ट्रेनें चला रह भारतीय रेलवे (Indian Railways) जल्‍द ही कुछ और स्‍पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने जा रहा है. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) की ओर से इस बारे में गृह मंत्रालय (Home Ministry) को प्रस्‍ताव भेजा गया है. योजना के तहत हर ट्रेन में अधिकतम यात्रियों की संख्‍या, स्‍टेशनों पर स्‍कैनिंग की तैयारी जैसे मुद्दों पर गंभीरता से मंथन किया जा रहा है. हालांकि, रेल अफसरों ने इन अतिरिक्‍त विशेष ट्रेनों के स्‍टॉपेज (Stoppages) या किराये (Fares) के बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी है.

यह भी पढ़ें : चीन के विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान- हम सीमा पर शांति चाहते हैं, लेकिन...

इन नई विशेष ट्रेनों की बोगियों के नियमित सैनिटाइजेशन (Sanitization) पर खास जोर दिए जाने की योजना है. ट्रेन छूटने के समय से 90 मिनट पहले यात्रियों को स्‍टेशन पर पहुंचना होगा ताकि यात्रियों की कायदे से स्‍कैनिंग (Scanning) की जा सके. इन विशेष ट्रेनों के लिए 120 दिन पहले से ही टिकट बुकिंग (APR) शुरू हो जाएगी. यात्री तत्‍काल कोटे (Tatkal Quota) से भी टिकट बुक करा सकेंगे.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रेल मंत्रालय ने दिल्‍ली से शुरू होने वाली कई स्‍पेशल ट्रेनों को लेकर गृह मंत्रालय से अनुमति मांगी है. इनमें नई दिल्‍ली से अमृतसर, चंडीगढ़़ पुरानी दिल्‍ली से फिरोजपुर, सराय रोहिल्‍ला से पोरबंदर, दिल्‍ली से भागलपुर, गाजीपुर की ट्रेनें शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : अशोक गहलोत ने कहा- राहुल गांधी जब भी मोदी सरकार से सवाल करते हैं...BJP नेता क्यों भड़क जाते हैं?

वहीं, जोधपुर, कामाख्‍या व गोरखपुर से दिल्‍ली, डिब्रूगढ़, इंदौर, हबीबगंज व लखनऊ से नई दिल्‍ली और मुजफ्फरपुर व मधुपुर से पुरानी दिल्‍ली की स्‍पेशल ट्रेनें भी शुरू करने की मंजूरी मांगी गई है. दिल्‍ली से होकर गुजरने वाली कुछ ट्रेनों की सूची भी गृह मंत्रालय को भेजी गई है. इनमें कोटा से देहरादून और फिर नंदा देवी तक, डिब्रूगढ़ से अमृतसर, डिब्रूगढ़ से लालगढ़, मुजफ्फरपुर से पोरबंदर और यशवंतपुर से बीकानेर की विशेष ट्रेन शामिल हैं. अभी रेलवे 230 स्‍पेशल ट्रेनें चला रही है.