logo-image

भारत गौरव ट्रेन को लेकर रेलवे की ओर से आया बड़ा अपडेट

रेलवे मंत्री ने भारत गौरव ट्रेनों को शुरू करने के ऐलान के दौरान कहा था कि इससे लोग देश की संस्कृति और विरासत को नज़दीक से देख और समझ पाएंगे.

Updated on: 01 Dec 2021, 02:11 PM

highlights

  • कोई भी टूर ऑपरेटर भारत गौरव ट्रेनों को लीज़ पर ले सकेंगे
  • ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

नई दिल्ली:

Indian Railway: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने पिछले दिनों भारत गौरव ट्रेनों (Bharat Gaurav Trains) को चलाने के लिए ऐलान किया था. पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार की ओर से भी भारत गौरव ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार का कहना है कि भारत गौरव ट्रेनों के परिचालन के लिए मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (यात्री सेवा) की अध्यक्षता में तीन उच्चाधिकारियों की कमेटी को नामित किया गया है. बता दें कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें: अलर्ट! SBI के ATM से कैश निकालने पर जरूरी हो गया है OTP

रेलवे मंत्री ने भारत गौरव ट्रेनों को शुरू करने के ऐलान के दौरान कहा था कि इससे लोग देश की संस्कृति और विरासत को नज़दीक से देख और समझ पाएंगे. इसके लिए कोई भी टूर ऑपरेटर भारत गौरव ट्रेनों को लीज़ पर ले सकेंगे और खुद किराया तय करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों के साथ ही दूसरे सर्विस प्रोवाइडर भी आसान प्रक्रिया का अपनाकर इस ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं.  साथ ही इसके परिचालन रूट का निर्धारण भी कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत गौरव ट्रेन में दो गार्ड ब्रेक समेत न्यूनतम 14 और अधिकतम 20 डिब्बों की बुकिंग न्यूनतम 2 साल की अवधि के लिए कराई जा सकती है.

भारत गौरव ट्रेन से संबंधित ज्यादा जानकारी, रजिस्ट्रेशन और बुकिंग के लिए भारतीय रेल के वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर सबसे ऊपर Bharat Gaurav Trains के टैब पर क्लिक करना होगा.