News Nation Logo
Banner

Holi पर जाना है घर, तो रेलवे की इन स्पेशल ट्रेन का करें सफर

ये ट्रेनें नई दिल्ली, हजरत निजामु्द्दीन, आनंद विहार टर्मिनल से संचालित होंगी. इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अन्य स्पेशल ट्रेनें भी शुरू की हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Mar 2021, 10:21:43 AM
Holi Train

होली पर सफर हो जाएगा आसान. रेलवे ने चलाईं स्पेशल ट्रेन. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ट्रेनें नई दिल्ली, हजरत निजामु्द्दीन, आनंद विहार टर्मिनल से संचालित
  • रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अन्य स्पेशल ट्रेनें भी शुरू की हैं
  • जानें कौन सी ट्रेन कब और कहां के लिए चल रही है

नई दिल्ली:

होली के त्योहार के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों की सुविधा के लिए होली स्पेशल ट्रेन चला रहा है. ये ट्रेनें नई दिल्ली, हजरत निजामु्द्दीन, आनंद विहार टर्मिनल से संचालित होंगी. इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अन्य स्पेशल ट्रेनें भी शुरू की हैं. इनमें दिल्ली से बिहार, चंडीगढ़, चेन्नई सेंट्रल, मदुरै, माता वैष्णो देवी कटड़, बीकानेर, सियालदह जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं. होली (Holi) में बिहार जाने वाले लोगों के लिए रेलवे आनंद विहार से जयनगर और सहरसा के लिए भी स्पेशल ट्रेन चला रहा है. जानें कौन सी ट्रेन कब और कहां के लिए चल रही है. 

​नई दिल्ली से भागलपुर के लिए दो दिन 
नई दिल्ली से भागलपुर के लिए आनंद विहार टर्मिनल से ट्रेन 27 मार्च व 28 मार्च को रवाना होगी. यह ट्रेन भागलपुर से 28, 29 और 30 मार्च को वापस लौटेगी.

​नई दिल्ली-भागलपुर स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन
5 अप्रैल से नई दिल्ली से भागलपुर के बीच स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन चलेगी. यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी. ट्रेन दोपहर 12.35 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी.

सियालदह से बीकानेर दुरंतो स्पेशल
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बीच यहां के लोगों के लिए भी रेलवे ने दुरंतो का तोहफा दिया है. रेलवे सियालद से बीकानेर के बीच सप्ताह में 4 दिन दुरंतो ट्रेन का संचालन करेगा.

पटना, बरौनी कटिहार के लोगों को फायदा
होली में पटना, बरौनी, कटिहार, पूर्णिया, अररिया जाने वाले लोग भी आनंद विहार से जोगबनी के बीच चलने वाली ट्रेन पकड़ सकेंगे. यह ट्रेन रात को 10.55 बजे रवाना होगी.

​लखनऊ, गोरखपुर जाने वाले के लिए भी विकल्प
रेलवे ने आनंद विहार से सीतामढ़ी के बीच भी होली स्पेशल ट्रेन चला रही है. इस ट्रेन से यूपी में लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर जाने वाले लोगों को भी विकल्प मिलेगा.

​माता के भक्तों के लिए तोहफा
रेलवे ने माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का तोहफा दिया है. यह ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन से प्रतिदिन रात 8.50 बजे कटड़ा के लिए रवाना होगी.

दिल्ली से सहरसा के बीच ट्रेन
होली पर बिहार जाने वाले लोगों के लिए दिल्ली-सहरसा के बीच ट्रेन की सुविधा मिलेगी. ट्रेन में स्लीपर के साथ एसी-2 और एसी-3 की भी सुविधा है.

होली में जयनगर के लिए भी ट्रेन
रेलवे ने त्योहार में बिहार जाने लोगों की संख्या को देखते हुए आनंद विहार टर्मिनल से जयविहार के बीच भी ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन भी 27 मार्च और 28 मार्च को आनंद विहार से रवाना होगी.

​सराय रोहिल्ला से जम्मू के लिए दुरंतो
रेलवे दिल्ली के सराय रोहिल्ला स्टेशन से जम्मू तवी के लिए दुरंतो ट्रेन का संचालन शुरू कर रहा है. यह ट्रेन 11 अप्रैल से प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को सराय रोहिल्ला स्टेशन से रवाना होगी.

​नई दिल्ली से राजस्थान के दौराई के लिए शताब्दी ट्रेन
रेलवे ने नई दिल्ली से राजस्थान के दौराई के लिए रोजाना शताब्दी ट्रेन चलाने की घोषणा की है. यह ट्रेन 10 अप्रैल से शुरू होगी. ट्रेन रेवाड़ी, अलवर, जयपुर और अजमेर होते हुए दौराई पहुंचेगी.

नई दिल्ली-अमृतसर के बीच वीकली ट्रेन
रेलवे 15 अप्रैल से नई दिल्ली से अमृतसर के बीच वीकली ट्रेन चलाएगा. यह ट्रेन अगले आदेश तक चलती रहेगी. ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 7.20 बजे रवाना होगी.

नई दिल्ली अमृतसर के लिए रोजाना ट्रेन
रेलवे ने वीकली ट्रेन के अलावा नई दिल्ली से अमृतसर के बीच शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन डेली नई दिल्ली से शाम 4.30 बजे रवाना होगी.

चेन्नई सेंट्रल से हजरत निजामुद्दीन के लिए गरीब रथ
रेलवे 10 अप्रैल से चेन्नई सेंट्रल से हजरत निजामुद्दीन के बीच गरीब रथ स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. यह ट्रेन चेन्नई से प्रत्येक शनिवार को सुबह 6.30 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 10.30 बजे निजामुद्दीन पहुंचेगी.

मदुरै से भी निजामुद्दीन के लिए सुपरफास्ट ट्रेन
रेलवे ने मदुरै से निजामुद्दीन के लिए सुपरफास्ट ट्रेन संचालित करने का फैसला लिया है. यह ट्रेन 20 अप्रैल से प्रत्येक रविवार और मंगलवार को चलेगी.

​कोच्चुवेली से ऋषिकेष के लिए ट्रेन
रेलवे ने अप्रैल से कोच्चुवेली से ऋषिकेश के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन, रुड़की, हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश पहुंचेगी.

चंडीगढ़ से नई दिल्ली के लिए शताब्दी ट्रेन
रेलवे ने नई दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए शताब्दी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन चंडीगढ़ से दोपहर 12.15 बजे चलकर दोपहर 3.30 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Mar 2021, 10:16:10 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.