logo-image

रेलवे ने शुरू की घर से ट्रेन तक सामान पहुंचाने की सुविधा, जानिए और फायदे

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पश्चिम रेलवे में गुजरात के अहमदाबाद स्टेशन पर भारतीय रेलवे की पहली डोर टू डोर लगेज या पार्सल सेवा को शुरू कर दिया गया है.

Updated on: 29 Jan 2021, 10:37 AM

नई दिल्ली :

Indian Railway-IRCTC: अगर आप ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं और ज्यादा सामान को लेकर परेशान हो रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी राहत देने वाली है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए रिजर्व सीट, बर्थ तक या फिर गंतव्य स्थल तक सामान पहुंचाने की सेवा को शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्रियों को मिलने वाली यह सुविधा पूरी तरह से ऑनलाइन है जो कि उनके मोबाइल पर बेहद आसानी उपलब्ध रहेगी.

यह भी पढ़ें: यात्रा से पहले हासिल कर लें ट्रेन की स्थिति, आज देरी से चल रही हैं 27 ट्रेनें

ऐप और वेबसाइट के जरिए कर सकेंगे बुकिंग 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पश्चिम रेलवे में गुजरात के अहमदाबाद स्टेशन पर भारतीय रेलवे की पहली डोर टू डोर लगेज या पार्सल सेवा को शुरू कर दिया गया है. कोई भी यात्री ऐप और वेबसाइट के जरिए अपने सामान की बुकिंग कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सामान की ऑनलाइन ट्रैकिंग भी की जा सकेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंडल के डीआरएम दीपक कुमार झा का कहना है कि भारतीय रेलवे के द्वारा इस सुविधा को शुरू करने वाला अहमदाबाद डिवीजन देश का पहला डिवीजन है. 

यह भी पढ़ें: मुफ्त में LPG सिलेंडर बुक करने का सुनहरा मौका, जानिए कब तक है ऑफर

रेलवे को सालाना 4.5 लाख रुपये अतिरिक्त राजस्व हासिल होने की उम्मीद
जानकारी के मुताबिक इस सुविधा के शुरू होने से रेलवे को सालाना 4.5 लाख रुपये अतिरिक्त राजस्व हासिल होने की उम्मीद है. यात्रियों को इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए www.bookbaggage.com पर रजिस्टर करना होगा. इसके अलावा मोबाइल पर bookbaggage ऐप डाउनलोड करके भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक यात्रियों के सामान को सैनिटाइज करने के साथ ही रैपिंग भी की जाएगी.