logo-image

दिवाली पर स्टूडेंट्स को रेलवे का गिफ्ट, फिर शुरू हुई कल्चरल और स्काउट कोटे की भर्ती

Indian Railways: दिवाली से पहले रेलवे ने छात्रों को एक शानदार तोहफा (great gift) दिया है. जी हां रेल मंत्रालय (Ministry of Railways)ने एक बार फिर कल्चलरल और स्काउट कोटे (Cultural and Scout quota)की भर्ती को बहाल कर दिया है. रेलवे भर्ती बोर्ड यानी (RR

Updated on: 05 Sep 2022, 10:49 AM

नई दिल्ली :

Indian Railways: दिवाली से पहले रेलवे ने छात्रों को एक शानदार तोहफा (great gift) दिया है. जी हां रेल मंत्रालय (Ministry of Railways)ने एक बार फिर कल्चलरल और स्काउट कोटे (Cultural and Scout quota)की भर्ती को बहाल कर दिया है. रेलवे भर्ती बोर्ड यानी (RRB) जल्द ही रेलवे में स्काउट और कल्चरल कोटे की भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा. आपको बता दें कि पिछले दो सालों से स्काउट और कल्चरल कोटे की भर्ती पर बैन थी. जिसे अब खोल दिया गया है. इस भर्ती को खोलने से देशभर के लाखों स्टूडेंट्स को रेलवे में नौकरी करने का मौका मिलेगा. काफी दिनों से कोटे को बाहल करने के लिए स्टूडेंट्स मांग कर  रहे थे. आपको बता दें कि जब रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) थे. तभी कल्चरल और स्काउट कोटे की भर्ती पर  रोक लगा दी गई थी.

यह भी पढ़ें : अब पशु पालने पर भी मिलेंगे 1.80 लाख रुपए, ये है स्कीम में आवेदन का तरीका

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे बोर्ड की डिप्टी डायरेक्टर स्थापना ललिथा आर मेनन ने सभी जोन के जीएम, उत्पादन इकाईयों और रेलवे भर्ती सेल यानी आरआरसी (RRC) के अध्यक्षों को आदेश जारी कर दिया है. इसी वर्ष (2022-23) से स्पोर्टस कोटे की खाली पड़े पदों को भरने का काम रेलवे करेगा.  जानकारी के मुताबिक बहुत जल्द रेलवे दोनों ही कोटे के तहत होने वाली भर्ती का नोटिफिकेशन भी जारी कर देगा. जिससे देश के लाखों स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा. यही नहों कल्चलल और स्काउट की ओर नए स्टूडेंट्स का क्रेज भी कम नहीं होगा.

आपको बता दें कि पीयूष गोयल के रेल मंत्री बनने के बाद से ही कल्चरल और स्काउट कोटे के साथ स्पोर्ट कोटे की भर्तियों पर रोक लगा दी गई थी. विगत माह ही ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के केंद्रीय महामंत्री शिवगोपाल मिश्र ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से तीनों कोटे की भर्ती से रोक हटाने की मांग की थी. जिसे रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने से गंभीरता से लिया और तत्काल प्रभाव से अधिकारियों  से फीड़बैक लेने के बाद भर्तियों को खोलने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए.