News Nation Logo

रेलवे का बड़ा फैसला- 22 मई से स्टेशन काउंटर पर बुक करा सकेंगे रिजर्वेशन टिकट

रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने बृहस्पतिवार को एक आदेश में कहा कि 22 मई से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर खोल दिए जाएंगे.

Bhasha | Updated on: 21 May 2020, 11:13:08 PM
Train

22 मई से स्टेशन काउंटर पर बुक करा सकेंगे रिजर्वेशन टिकट (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने बृहस्पतिवार को एक आदेश में कहा कि 22 मई से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर खोल दिए जाएंगे. आदेश में कहा गया है कि रेलवे शुक्रवार से टिकट एजेटों के जरिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) से टिकटों के आरक्षण की भी अनुमति देगा. आदेश में कहा गया है कि क्षेत्रीय रेलवे को हिदायत दी गई है कि वे स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार आरक्षण काउंटर खोलने का निर्देश दें. ये बुकिंग काउंटर और सीएससी 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद हैं.

यह भी पढ़ेंः फैशन लॉकडाउन में इस कपल ने की शादी....दुल्हन ने सिलवाया ऐसा मास्क, देखें खूबसूरत तस्वीरें

इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी, ये सुविधा दूरदराज के स्थानों पर उपलब्ध रहेगी जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता कम है या बिल्कुल नहीं है. रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चरणबद्ध तरीके से आरक्षण टिकट खुलेंगे और स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार उनके संबंधित स्थानों और समय के बारे में जानकारी दी जाएगी.

रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकारों के मौजूदा नियमों के अनुसार श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगी. इन बुकिंग सुविधाओं से उन यात्रियों पर बोझ काफी कम हो जाएगा, जो यात्रा करने के लिए टिकट काउंटरों पर निर्भर हैं.

IRCTC वेबसाइट खुलते ही 200 ट्रेनों की हुई बंपर बुकिंग, ढाई घंटे में बिके 4 लाख टिकट

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए एक जून से 200 यात्री रेलगाड़ियां चलाने का ऐलान किया है. इन रेलगाड़ियों में यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग आज यानि कि गुरुवार से शुरू हो गईं हैं. सुबह 10 बजे से इन रेलगाड़ियों में टिकटों की बुकिंग शुरू हुई और महज एक घंटे के भीतर ही करीब डेढ़ लाख टिकट बुक हो गए. आपको बता दें कि कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण की वजह से हुए लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से रेल सेवा रद्द कर दी गई थी जिसके बाद अब रेलवे ने एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा इन 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. इन रेलगाड़ियों में जनरल बोगी के लिए भी टिकट बुक करवाया जा सकता है. साथ ही आपको यह भी बता दें कि इन रेलगाड़ियों में वेटिंग टिकटों का प्रावधान नहीं रहेगा.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार बॉर्डर पर तनाव : हमारी सेना अपनी सीमा में काम करती है, चीन ने पेट्रोलिंग में डाली बाधा- विदेश मंत्रालय

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक रेलवे ने आगामी एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए 21 मई की सुबह 10 बेवसाइटों पर यात्रा करने वाले यात्रियों के टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी और देखते ही देखते करीब डेढ़ लाख टिकटों की बुकिंग हो गई. भारतीय रेलवे (Indian Railway) से मिली जानकारी के मुताबिक यात्रियों ने महज एक घंटे में ही एक जून से चलने वाली 73 ट्रेनों के लिए 1,49,025 टिकटों की बुकिंग कर डाली. इसके तहत 2,90,510 लोगों की टिकट बुक की गई.

ढाई घंटे में बिके 4 लाख से ज्यादा टिकट

केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में बताया कि एक जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए महज ढाई घंटे में ही सेकेंड क्लास पैसेंजर्स ट्रेन के लिए 4 लाख से ज्यादा टिकटों की बुकिंग हो गई. उन्होंने बताया कि इतनी ज्यादा मात्रा में टिकटों की बुकिंग को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरों पर वापसी करना चाहते हैं. पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे आने वाले दिनों में ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करेगी. इसके अलावा रेलमंत्री ने कहा कि रेलवे की वेबसाइट और ऐप के अलावा इन 200 ट्रेनों के लिए 1.7 लाख सर्विस सेंटर्स से भी टिकट की बुकिंग की जा सकती है.

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 May 2020, 11:04:21 PM