logo-image

रेल यात्री ध्यान दें, भविष्य में टाटा समूह की प्राइवेट ट्रेन से मिल सकता है घूमने का मौका

देश में तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के साथ ही प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है. बता दें कि कुछ समय पहले ही देश में 150 निजी ट्रेनों को चलाने के लिए मंजूरी दी गई थी.

Updated on: 10 Feb 2020, 06:53 PM

नई दिल्ली:

टाटा समूह (Tata Group) अब रेलवे में अपना हाथ आजमाने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा ग्रुप भारतीय रेलवे (Indian Railway) में निवेश कर सकता है. बता दें कि इससे पहले टाटा समूह के एयर इंडिया को खरीदने को लेकर भी खबरें मार्केट आ चुकी हैं. गौरतलब है कि देश में तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के साथ ही प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है. बता दें कि कुछ समय पहले ही देश में 150 निजी ट्रेनों को चलाने के लिए मंजूरी दी गई थी.

यह भी पढ़ें: Gold Technical Analysis: शाम के सत्र में सोने-चांदी में उछाल के संकेत, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

कई कंपनियों ने प्राइवेट ट्रेन चलाने को लेकर रुचि दिखाई
वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट (Budget 2020) भाषण में कहा था कि मोदी सरकार (Modi Government) देश में प्राइवेट ट्रेन को लेकर काफी तेजी से काम कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा रियल्टी, हुंडई, अदानी पोर्ट्स और इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) आदि कंपनियों ने प्राइवेट ट्रेन को लेकर रुचि दिखाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे 100 रूट को 10 से 12 कलस्टर में बांट दिया है. साथ ही इन ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है.

यह भी पढ़ें: बेरोजगारी बढ़ने, खपत घटने से बढ़ रहा है आर्थिक संकट, चिदंबरम का सरकार पर निशाना

बता दें कि मोदी सरकार ने बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए कई तरह की घोषणा की थी. बजट में सरकार ने 12 हजार करोड़ रुपये नई रेलवे लाइन का ऐलान किया था. रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के लिए 700 करोड़ रुपये और सिग्नलिंग सिस्टम के लिए 1,650 करोड़ रुपये दिए गए हैं. गौरतलब है कि मोदी सरकार ने एयर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी बिक्री की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा समूह सिंगापुर एयरलाइंस के साथ एयर इंडिया को खरीद सकता है. बता दें कि 17 मार्च तक एयर इंडिया के लिए बोली मंगाई गई है.