logo-image

किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, आज सीधे अकाउंट में आएगी इतनी रकम

केन्द्र और राज्य सरकारें इन दिनों खेती-किसानी की दिशा-दशा सुधारने का काम कर रही है. सरकार का लक्ष्य 2024 तक किसानों की आय दोगुनी करना है. यही वजह है कि सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं चला रखी हैं

Updated on: 07 Nov 2022, 11:22 AM

New Delhi:

केन्द्र और राज्य सरकारें इन दिनों खेती-किसानी की दिशा-दशा सुधारने का काम कर रही है. सरकार का लक्ष्य 2024 तक किसानों की आय दोगुनी करना है. यही वजह है कि सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं चला रखी हैं. बहरहाल इन योजनाओं पर कभी और बात करेंगे, लेकिन आज हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. दरअसल, आज किसानों के खातों में 1500 करोड़ रुपए की धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. यहां बात कर रहे हैं पंजाब की. राज्य में धान के खरीद सीजन के दौरान सरकार किसानों के बैंक खातों में रकम ट्रांसफर करेगी. 

1500 करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी दे दी गई

आपको बता दें कि सरकार ने ऐसे 1,84,409 किसानों के अकाउंट्स में एक ही दिन में लगभग 5334.54 करोड़ रुपये भेज दिए हैं. इसके साथ ही 1500 करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी दे दी गई है, जो आज ही यानी सोमवार किसानों के खातों में भेज दी जाएगी. राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार इस सीजन में अब तक 144 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद कर ली गई है. इसके साथ ही कल यानी बीते रविवार को ही न्यूनतम समर्थन मूल्य के रूप में 25424.86 करोड़ की रकम सीधे किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है. जबकि राज्य में अभी तक करीब 6.5 लाख किसानों को एमएसपी का लाभ मिल चुका है. राज्य सरकार के स्पीकर ने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि खेत में मेहनत से पैदा की गई फसल को खरीदने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

30 सितंबर तक चलेगी धान की खरीद

आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से चालू वित्त वर्ष के दौरान निर्धारित एमएसपी 2060 प्रति क्विंटल धान की फसल ग्रेड ए और 2040 रुपए प्रति क्विंटन सामान्य प्रजाति पर खरीदी जा रही है. राज्य में धान की यह खरीद 30 नवंबर तक जारी रहेगी.