logo-image

Public Provident Fund: कितना निवेश करने पर बन जाएंगे करोड़पति, जानें कितना होगा ब्याज

सरकार ने 30 मार्च 2020 को ब्याज दर में कटौती करते हुए इसे घटाकर 7.1 प्रतिशत तक किया था. ये अभी भी कायम है.  

Updated on: 08 Nov 2022, 09:19 PM

highlights

  • PPF में निवेश कर आप करोड़प​ति भी बन सकते हैं
  • एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपये का निवेश 

नई दिल्ली:

हर नौकरी पेशा टैक्स बचत के साथ बेहतर रिटर्न की इच्छा रखता है. ऐसे में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला विकल्प है. इसमें बेहतर रिटर्न के साथ टैक्स बचत भी है. मगर जानकारी के अभाव में लोग इसका अधिक लाभ नहीं उठा पाते हैं. सही उम्र में अगर पीपीएफ (PPF) के फायदे को जान लिया जाए तो रिटायरमेंट से पहले ही करोड़प​ति बना जा सकता है. इसके लिए बस आपको इसे जुड़े लाभ से अवगत होना होगा. बीते दिनों पीपीएफ की ब्याज दर में बदलाव की बात कही गई थी. मगर सितंबर माह की तिमाही में पुरानी ब्याज दर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. सरकार ने 30 मार्च 2020 को ब्याज दर में कटौती करते हुए इसे घटाकर 7.1 प्रतिशत तक किया था. ये अभी भी कायम है.  

इस तरह से बनेंगे करोड़पति 

पीपीएफ में निवेश कर आप करोड़प​ति भी बन सकते हैं. इसके लिए एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपये का निवेश करना है. आपको हर माह 12,500 रुपये पीपीएफ अकाउंट में निवेश करना होगा. 15 वर्ष की मैच्योरिटी के बाद आप अपने पीपीएफ अकाउंट में 5-5 साल के ब्लॉक को आगे बढ़ा सकते हैं. ऐसे में 30 वर्ष के बाद आपके PPF अकाउंट का पूरा फंड 1.5 करोड़ से अधिक होगा. इसमें आपका निवेश 45 लाख होगा. वहीं ब्याज से होने वाली कमाई 1.09 करोड़ रुपये होगी. 

कम उम्र में निवेश करना उचित है

सरकारी स्कीम में जितनी जल्दी निवेश किया जाए, उसका उतना लाभ होगा. अगर आप 25 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो आप पीपीएफ में हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करेंगे. ऐसे में आप 55 साल की उम्र में यानी रिटायरमेंट से पांच साल पहले ही करोड़पति बन सकेंगे. 

पीपीएफ पर ब्याज को इस तरह से जानें 

पीपीएफ (PPF) पर हर माह ब्याज को जोड़ा जाता है. मगर यह खाते में वित्त वर्ष के अंत में दिया जाता है. इसका मतलब है कि हर माह जो भी ब्याज आप कमाते हैं वो 31 मार्च को आपके पीपीएफ खाते में डाला जाता है. पीपीएफ खाते में पैसा कब जमा करना है, इसकी कोई समय सीमा तय नहीं है. आप चाहे तो मासिक, तिमाही, छमाही के साथ वार्षिक भी पैसों को जमा कर सकते हैं.

किसी तरह से होती ब्याज की गणना

आइए जानने की कोशिश करते है कि किस तरह से इसका ब्याज कैलकुलेट किया जाता है. इसकी गणना हर माह की एक तारीख से पांच तारीख तक होती है. यानि इस दौरान आपके खाते में मौजूद रकम पर ब्याज मिलता है. अगर आपने किसी माह की पांच तारीख को PPF खाते में पैसा डाल दिया तो उस पैसे पर उस माह ब्याज लगेगा. मगर आपने 5 तारीख के बाद यानी छह तारीख को राशि जमा की तो इस पर जो ब्याज बनेगा वह अगले माह तक मिलेगा.