logo-image

खुशखबरीः  बिना ये काम किए भी अप्रैल में किसानों को मिलेंगे 2000 रुपए

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में चल रहे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से eKYC को अनिवार्य करने से चिंता में फंसे किसानों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है.

Updated on: 30 Mar 2022, 10:12 AM

highlights

  • eKYC पूरा नहीं करने वाले किसानों को भी मिलेगी सम्मान निधि
  • eKYC की अंतिम तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर की गई 22 मई 
  • सरकार के इस फैसले से लाखों किसानों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली:

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (prime minister kishan pension scheme) में चल रहे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से eKYC को अनिवार्य करने से चिंता में फंसे किसानों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. अब से पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने के लिए सभी किसानों को 31 मार्च कर  eKYC कराने के लिए कहा गया था, यानी  e-KYC की अंतिम तारीख 31 मार्च थी. लेकिन किसानों को हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने इसे 22 मई तक बढ़ा दिया है, यानी किसान सम्मान निधि की अप्रैल महीने की किस्त का लाभ सभी लोग बिना e-KYC के भी उठा सकेंगे. 

यह है पीएम किसान सम्मान योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार देश के किसानों के खाते में सीधे 6,000 रुपए सालाना डालती है. गौरतलब है कि ये सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे सीधे किसानों के खाते में तीन किस्तों में जारी करती है. हर एक किश्त के रूप में किसानों को 2,000 रुपये दिए जाते हैं. आपको बता दें कि सरकार अभी तक इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपए की 10 किस्त भेज चुकी है और अब 11वीं किस्त भेजी जानी है. यह किस्त कब भेजी जाएगी, इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. यह किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच कभी भी आ सकती है. हालांकि, पिछला रिकॉर्ड देखते हुए यह संभावना जता जा रही है कि 10 अप्रैल तक सरकार यह राशि लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर देगी. 

ये भी पढ़ें- फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 8 दिन में इतने रुपए की हुई बढ़ोतरी

खौफ खत्म, मिली राहत
पीएम किसान सम्मान निधि (Prime Minister) योजना के जिन लाभार्थियों ने अभी तक ई-केवाईसी अपडेट नहीं किया है, उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं है. दरअसल, सरकार ने ई-केवाईसी की तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर 22 मई कर दी है. लिहाजा, किसान आसानी से अपना ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर उपलब्ध ताजा जानकारी के मुताबिक, लाभार्थी किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया 22 मई, 2022 तक पूरा कर सकते हैं.