logo-image

Price Hike: सिर्फ टमाटर ही नहीं, मिर्च के दाम पहुंचे 400 के पार, लौकी और प्याज ने भी निकाले आंसू

अब सिर्फ टमाटर ही नहीं बल्कि अन्य सब्जियों ने भी रसोई का बजट बिगाड़ दिया है. कई शहरों में मिर्च के दाम 400 के पार तक पहुंच गए हैं. वहीं लोकी और प्याज के दामों में भी इजाफा हुुआ है.

Updated on: 04 Jul 2023, 12:11 PM

highlights

  • विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश होने पर और बढ़ेंगे सब्जियों के दाम
  •  बारिश में कम हो जाती है सब्जियों की आवक, दामों पर पड़ता है असर 
  • मिर्च के रेट कई शहरों में 400 रुपए प्रति किलो के पार पहुंचे 

नई दिल्ली :

Price Hike: मानसून थोड़ी बहुत राहत तो जरूर लोगों को मिली, लेकिन सब्जियों ने आमजन का बजट बिगाड़ दिया है. अब सिर्फ टमाटर के दाम ही आसमान नहीं छू रहे हैं. मिर्च, लोकी और अब तो प्याज ने भी महंगाई के रिकॅार्ड तोड़ने शुरू कर दिये हैं. हालांकि सब्जी व्यापार से जुड़े विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश के मौसम में हर साल सब्जियों के दामों कुछ इजाफा होता है. जैसे ही कुछ टाइम बीतेगा. दाम नियंत्रित हो जाएंगे. क्योंकि बरसात के मौसम में मार्केट के अंदर सब्जियों की आवक कम हो जाती है... 

यह भी पढ़ें : LPG Price Hike: 7 रुपए तक बढ़ाए गए LPG सिलेंडर के रेट, जानें आपके शहर में क्या हैं नए दाम

400 के पार पहुंची मिर्च

दरअसल, पिछले एक सप्ताह से टमाटर के दामों ने आम आदमी को रुलाया हुआ है. कई मुख्य शहरों में टमाटर के दाम 150 रुपए के पार पहुंच गए हैं. लेकिन अब सिर्फ टमाटर ही नहीं, बल्कि मिर्च ने भी लोगों की थाली बजट बिगाड़ दिया है. कोलकाता में हरी मिर्च के रेट 400 रुपये किलो के पार पहुंच गए हैं. वहीं लोकी व प्याज के रेट भी आसमान छूने लगे हैं. कई शहरों में लोकी के रेट 70 रुपए प्रतिकिग्रा तक पहुंच गए हैं. यही नहीं प्याज के रेट भी 50 के पार पहुंचने की खबर है. 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
मंडी सचिव अजय कुमार बताते हैं कि मानसून में अक्सर सब्जियों की आवक कम हो जाती है. जिसका सीधा असर उनके रेटों पर पड़ता है. क्योंकि खपत जस की तस बनी रहती है. लेकिन मार्केट में सब्जियां कम हो जाती हैं. इसलिए परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. कुछ ही दिनों में टमाटर सहित सभी सब्जियों के दामों में आपको कमी देखने को मिलेगी. हालांकि अगले 15 दिनों तक जरूर आपको महंगी सब्जियां खरीदनी पड़ सकती हैं. साथ ही यदि बारिश ज्यादा पड़ती है तो ये पूरा माह भी महंगा हो सकता है.