logo-image

खुशखबरी: महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन बांट रही सरकार, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन देने का ऐलान किया गया है, इसके लिए फ्री सिलाई मशीन योजना का शुभारंभ किया गया है. योजना के माध्यम से मिलने वाली सिलाई मशीन के माध्यम से महिलाएं घर पर ही खुद अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं

Updated on: 20 Apr 2022, 06:11 PM

News Delhi :

Free silai machine yojana: यूं तो देश में हर वर्ग और तबके लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं ( welfare schemes ) चलाई जा रही हैं, लेकिन सरकार का फोकस किसान और महिलाओं पर है. यही वजह है कि देश की आधी आबादी कही जाने वाली महिलाओं के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं ( Government schemes ) शुरू की गई हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक है फ्री सिलाई मशीन योजना ( Free silai machine yojana ). दरअसल, यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है. योजना के अंतर्गत जो महिलाएं सिलाई-कढ़ाई में रुचि रखती हैं, सरकार उनको फ्री सिलाई मशीन दे रही है.

महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन देने का लक्ष्य

केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर ग्रामीण और शहरी दोनों ही श्रेणी की महिलाएं उठा सकती हैं. इस योजना के लिए भारत सरकार ने हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन देने का लक्ष्य रखा है. फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 साल की उम्र वाली महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. आपको बता दें कि इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से किया था. योजना के तहत देश की गरीब और मजदूर महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाएगी. 

Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana 2022

इस Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana 2022 के माध्यम से मिलने वाली सिलाई मशीन के माध्यम से महिलाएं घर पर ही खुद अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं.  जिससे वह अच्छी आमदनी अर्जित (Women can earn income ) कर सकती हैं.