News Nation Logo
Banner

PMUY: एक करोड़ नए लोगों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन देगी मोदी सरकार, जानिए कैसे करें अप्लाई

बीते एक फरवरी को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले 1 करोड़ और परिवारों को एलपीजी कनेक्शन देने का ऐलान किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Apr 2021, 12:37:11 PM
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY: LPG Cylinder

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY: LPG Cylinder (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • निर्मला सीतारमण ने 1 करोड़ और परिवारों को एलपीजी कनेक्शन देने का ऐलान किया था
  • फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में एक करोड़ परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिए जाएंगे

नई दिल्ली:

एक ओर जहां गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी ओर केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने एक करोड़ लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर देने की योजना बनाई है. बता दें कि बीते एक फरवरी को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY) के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले 1 करोड़ और परिवारों को एलपीजी (LPG Cylinder) कनेक्शन देने का ऐलान किया था. फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में एक करोड़ परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिए जाएंगे. हालांकि ये सिलेंडर उन क्षेत्रों और राज्यों में दिए जाएंगे, जहां उज्ज्वला योजना के लाभार्थी काफी कम है.

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण बढ़ने और लॉकडाउन के चलते मुंबई से उत्तर भारत को जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़

1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हुई थी शुरू
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार की ओर से 31 जनवरी 2021 तक तकरीबन 8.3 करोड़ परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं. वहीं मोदी सरकार मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में इसमें 1 करोड़ और परिवारों को जोड़ना चाहती है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. उज्ज्वला योजना का मुख्य लक्ष्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की महिलाओं को बिल्कुल मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन देना है. गौरतलब है कि योजना की शुरुआत में 5 करोड़ महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था. हालांकि बाद में इस लक्ष्य को बढ़ा दिया गया था. 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजारने वाले लोगों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाता है. बता दें कि इस योजना से अभी तक बड़ी संख्या में महिलाओं को फायदा हुआ है. बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजारने वाले हर परिवार को 1,600 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. बता दें कि पहली बार सिलेंडर के लिए और गैस चूल्हा खरीदने के लिए EMI की सुविधा भी दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के आर्च का काम पूरा किया, एफिल टॉवर से भी है ऊंचा

इस तरह उठा सकते हैं स्कीम का फायदा
उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन को पाने के लिए बीपीएल (BPL) परिवार से कोई भी महिला आवेदन कर सकती है. आवेदन करने वाली महिला को KYC फॉर्म भरकर पास के एलपीजी सेंटर में जमा करना होगा. आवेदन के समय महिला को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर चाहिए या फिर फिर पांच किलोग्राम का उसकी जानकारी देनी होगी. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट से उज्ज्वला योजना का फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है. हालांकि एलपीजी सेंटर से भी यह फॉर्म हासिल किया जा सकता है. उज्ज्वला योजना का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, राशन कार्ड और बैंक स्टेटमेंट जैसे डॉक्यूमेंट्स होना बेहद जरूरी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Apr 2021, 12:27:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो