logo-image

मोदी सरकार की इस स्कीम से खुशी की लहर- 20 रुपए में 2 लाख का सीधा फायदा

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में शुरू हुई यह योजना एक साल के दुर्घटना बीमा से जुड़ी हुई है. इस योजना के तहत एक्सीडेंट के कारण मृत्यु और दिव्यांगता दोनों कवर होती हैं

Updated on: 12 Nov 2023, 01:38 PM

New Delhi:

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: यूं तो केंद्र सरकार देश और समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई सारी योजनाएं शुरू कर रखी हैं. इन योजनाओं में युवाओं, किसानों, महिलाओं और बुजुर्गों समेत हर कैटेगिरी के लिए कई लाभकारी योजना चला रखी हैं. इन योजनाओं में कुछ भविष्य के लिए निवेश से जुड़ी हुई भी हैं. लेकिन आज हम आपके लिए दो ऐसी योजनाएं लेकर आएं, जिनमें निवेश करके आप बीमा कवर ले सकते हैं. इन योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: मॉर्निंग और इवनिंग वॉक से करें परहेज! वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार की एडवायजरी

कौन-कौन ले सकता है बीमा कवर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में शुरू हुई यह योजना एक साल के दुर्घटना बीमा से जुड़ी हुई है. इस योजना के तहत एक्सीडेंट के कारण मृत्यु और दिव्यांगता दोनों कवर होती हैं. हालांकि आपकी यह बीमा कवर हर साल रिन्यू कराना होता है. योजना के लिए वो लोग पात्र हैं, जो 18 से 70 साल के आयु वर्ग में आते हैं और जिनका बैंक या डाकघर में पर्सनल अकाउंट है. 

यह खबर भी पढ़ें- Diwali 2023: प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को इस अंदाज में दी दिवाली की शुभकामनाएं, कही बड़ी बात

बैंक खाते से अपने आप ऑटो डेबिट हो जाएगी प्रीमियम की राशि

इस केस में अगर किसी की एक्सीडेंटल डेथ हो जाती है या दिव्यांगता आती है तो 20 रुपए सालाना की प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का कवर हासिल कर सकते हैं. योजना के अंतर्गत अकाउंट होल्डर के बैंक की ब्रांच या बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट या पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के मामले में पोस्ट ऑफिस जाकर नामांकन कर सकते हैं. इस योजना के तहत प्रीमियम अकाउंट होल्डर के बैंक खाते से ऑटो डेबिट हो जाएगी. 

यह खबर भी पढ़ें- MP Election 2023: कांग्रेस के गढ़ को बीजेपी ने बनाया अपना मजबूत किला, खास है इंदौर की ये सीट

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana ) के फायदे-

बीमाधारक की मृत्यु होने पर - नामांकित व्यक्ति को रु. 2 लाख की मदद
दोनों आंखों या दोनों हाथों या पैरों का नुकसान होने पर बीमा धारक को 2 लाख की मदद
एक आंख की रोशनी जाने पर या एक हाथ या पैर के उपयोग की हानि - बीमाधारक को एक लाख रुपए की मदद