logo-image

PM किसान निधि योजना को लेकर आई बुरी खबर, ऐसे किसानों को जाना होगा जेल

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र की मोदी सरकार का पूरा फोकस इस समय देश के किसानों पर है. यही वजह है कि सरकार की ओर से किसानों के लिए तमाम योजनाएं शुरू की गई हैं

Updated on: 25 Apr 2022, 11:10 PM

News Delhi :

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र की मोदी सरकार का पूरा फोकस इस समय देश के किसानों पर है. यही वजह है कि सरकार की ओर से किसानों के लिए तमाम योजनाएं शुरू की गई हैं. इन्ही योजनाओं में से एक है धानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( pm kisan samman nidhi yojana). इस योजना का लाभ देश के उन लाखों-करोड़ों अन्नदाताओं को मिलता है, जो पूरे देश का पेट भरते हैं. लेकिन हाल ही में पीएम किसान निधि योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, अब सरकार उन किसानों से योजना का पैसा वापस वसूलने जा रही है, जो अपात्र होते हुए भी योजना का लाभ उठा रहे हैं. आपको बता दें कि जबसे इस योजना की शुरुआत हुई है तब से अब तक इसमें आठ बदलाव हो चुके हैं.

लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य

सरकार की ओर की गई नई व्यवस्था के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य हो गया था. इसके बाद योजना में जो बदलाव हुए, उसके तहत अपात्र किसानों से पैसों की वसूली की जानी है. जानकारी के अनुसार देश में ऐसे किसानों की संख्या काफी अधिक है, जो अपात्र होते हुए भी योजना का लाभ उठा रहे हैं और दो हजार रुपए की किस्त पा रहे हैं. ये वो किसान हैं जो इनकम टैक्स के दायरे में आ रहे हैं और कहीं कहीं उनके परिवार के दो लोगों को किस्त का पैसा मिल रहा है. जबकि नियम के अनुसार खेत भले ही दो किसानों के नाम पर हो, लेकिन योजना का लाभ केवल एक को ही मिल सकेगा.

नहीं तो जा सकते हैं जेल?

यहां हम आपको बता दें कि अगर आप चाहते हैं कि आप पर सरकार की ओर से कोई शिकंजा न कसा जाए तो आपको योजना के अंतर्गत फर्जी तरीके से लिया हुआ पैसा वापस लौटाना होगा. इसके लिए सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर ही सुविधा दी है. आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पैसा वापस कर सकते हैं.