logo-image

PPF दे रहा 18 लाख रुपए कमाने का मौका, जानिए क्या है तरीका

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) मध्यम वर्गीय लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है. इसमें किये गये निवेश में अच्छा ब्याज मिलता है. साथ ही आयकर टैक्स ( Income Tax ) छूट का भी लाभ प्राप्त होता है.

Updated on: 05 Apr 2022, 09:21 PM

नई दिल्ली :

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) मध्यम वर्गीय लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है. इसमें किये गये निवेश में अच्छा ब्याज मिलता है. साथ ही आयकर टैक्स ( Income Tax ) छूट का भी लाभ प्राप्त होता है. आपको बता दें कि पीपीएफ की ये स्कीम 1000 रुपए हर माह यानि 34 प्रतिदिन के हिसाब से निवेश करते हैं तो यह रकम लाखों रुपए पहुंच जाता है. कहने का मतलब है कि छोटे से निवेश से आप 18 लाख से अधिक की मोटी रकम बना सकते हैं. आपको बता दें कि ये पैसा बहुत ही कम समय में मैय्यौर हो जाता है. जिसके बाद आपको एकमुश्त धनराशि मिल जाती है.

यह भी पढ़ें : 7000 रुपये से ज्यादा लुढ़के सोने के दाम, 28990 रुपए प्रति 10 ग्राम बिक रहा Gold

आपको बता दें कि पीपीएफ ( PPF ) खाता 15 साल में मैच्योर हो जाता है और खाताधारक अपना पूरा पैसा निकाल सकता है. लेकिन अगर पैसा निकालने की बजाय खाते को चालू रखना चाहते हैं तो ये भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं. 15 साल के बाद पीपीएफ खाते को जितनी बार चाहें पांच-पांच साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. इस दौरान आप इसमें चाहें तो हर महीने निवेश करें या बिना निवेश के भी खाता चालू रख सकते हैं. अगर आपने बिना निवेश का विकल्प चुना तो खाते में जमा पर ब्याज मिलता रहेगा. वर्तमान में इस पर 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

क्या है गणित
PPF में अगर आप 1000 रुपए की रकम हर महीने निवेश करते हैं और 15 साल तक जारी रखते हैं तो आप कुल मिलाकर 1.80 लाख रुपए जमा करेंगे. इस जमा के बदले आपको 15 साल के बाद 3.25 लाख रुपए मिलेगा. इसमें आपका ब्याज 7.1 परसेंट के हिसाब से 1.45 लाख रुपए है. पीपीएफ पॉलिसी मैच्योर होने के बाद अगर आप 5 साल के लिए आगे बढ़ाते हैं और इसमें हर महीने 1000 रुपए का निवेश भी जारी रखते हैं तो 5 साल बाद 3.25 लाख रुपए की रकम बढ़कर 5.32 लाख रुपए हो जाएगी. 5 साल के बाद अगर आप पीपीएफ निवेश को फिर से 5 साल के लिए आगे बढ़ाते हैं और 1000 रुपए का निवेश भी जारी रखते हैं तो अगले 5 साल के बाद आपके PPF खाते में पैसा बढ़कर 8.24 लाख रुपए.