News Nation Logo
Banner

Post Office RD: डाक विभाग की RD देगी बड़ा लाभ, छोटे से निवेश में लाखों कमाएं 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 25 Jan 2023, 01:10:16 PM
Investment in Post office

Investment in Post office scheme (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

अगर आप शेयर मार्केट या म्यूचल फंड जैसी स्कीमों पर विश्वास नहीं करते हैं तो आप इस जगह पर सुरक्षित निवेश कर सकते हैं. यह है डाक विभाग की रिकरिंग ​डिपॉजिट स्कीम. इस स्कीम की मदद से आप सुरक्षित निवेश कर सकते हैं.  इसके साथ मैच्योरिटी के बाद आपको अच्छा खासा लाभ मिलेगा. डाक विभाग की ये स्कीम आपको थोड़े से इंवेस्टमेंट पर बेहतर रिर्टन दे सकती है. यह स्कीम किसी भी डाक घर से आसानी से ली जा सकती है. पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के जरिए आप कम निवेश के साथ बेहतर रिटर्न पा सकते हैं. इस निवेश में पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहने वाले हैं. इस स्कीम  में आप 100 रुपए माह का निवेश भी कर सकते हैं. ज्यादा निवेश की कोई भी सीमा नहीं है. इस स्कीम में आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकेंगे. डाकघर की यह स्कीम बेहतर ब्याज देती है. वहीं इसकी किस्ते भी छोटी होती हैं. 

ये भी पढें: Republic Day : CM अरविंद केजरीवाल बोले- हमारे जवान बहादुरी से चीन का कर रहे मुकाबला

RD पर इतना मिलेगा ब्याज 

डाकघर का आरडी अकाउंट पांच साल के लिए खोला जाता है. इसे कम समय के लिए नहीं खोला जा सकता है. इसमें हर तीन माह पर जमा धन पर ब्याज को गिना जाता है. हर तीन माह के अंत में आपके आकाउंट में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ इसे ब्याज में जोड़ दिया जाता है. पोस्ट आफिस स्कीम के अनुसार, आरडी स्कीम पर 5.8 फीसदी का ब्याज मिलता है.
  
कितना लाभ होगा 

एक उदाहरण के रूप में अगर कोई भी निवेशक हर माह दस हजार रुपये का निवेश करता है और यह सिलसिला दस साल तक के​ लिए जारी रहता है,  तो उसे मैच्योरिटी पर 16 लाख से ज्यादा की राशि प्राप्त होगी. इस तरह से  देखा जाए तो दस साल में एक निवेशक छोटे से इंवेस्टमेंट से अच्छी राशि प्राप्त कर सकता है. 

First Published : 25 Jan 2023, 01:09:00 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.