logo-image

पोस्ट ऑफिस ही निपटा देगा रोजमर्रा से जुड़े सभी काम, DTH, मोबाइल रिचार्ज करा सकेंगे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डाक विभाग ने UP के प्रधान डाकघरों में बिजली बिल का भुगतान, बिजली, पानी और सीवर कनेक्शन के लिए आवेदन जैसी सुविधाओं को शुरू करने की घोषणा की है.

Updated on: 28 Jan 2020, 02:45 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश (UP) के लोगों को 1 अप्रैल 2020 से पोस्ट ऑफिस (Post Office) से कई सुविधाएं मिलने जा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डाक विभाग (Postal Department) ने UP के प्रधान डाकघरों (Head Post Office) में बिजली बिल का भुगतान, बिजली, पानी और सीवर कनेक्शन के लिए आवेदन जैसी सुविधाओं को शुरू करने की घोषणा की है. साथ ही जीएसटी रिटर्न (GST Return) और टीडीएस रिटर्न (TDS Return) के लिए भी पोस्ट ऑफिस की सुविधा ली जा सकेगी.

यह भी पढ़ें: HDFC की नई योजना, स्टार्टअप में सालाना निवेश करेगी 100 करोड़ रुपये

जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र भी बनाए जाएंगे
डाक विभाग की नई सेवा के तहत ग्राहक आधार (Aadhar), जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र (Birth/Death Certificate), वोटर आईडी (Voter ID), पेंशन (Pension) और रोजगार संबंधी सेवाएं हासिल कर सकेंगे. यही नहीं इसके जरिए बस और हवाई जहाज की टिकट भी बुक कराई जा सकेगी.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: महंगे हो सकते हैं ये जरूरी सामान, इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का हो सकता है ऐलान

नई सुविधा से मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज भी होगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस में आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme), IRCTC टिकट बुकिंग, लेबर रजिस्ट्रेशन एवं एनरोलमेंट, NPS और नौकरी के लिए आवेदन पत्र जमा किया जा सकेगा. साथ ही मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, फास्टैग की खरीदारी एवं टॉपअप, आईटीआई पंजीकरण और स्कॉलरशिप के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: छोटे निवेशकों के बॉन्ड मार्केट में निवेश करने के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सेवाओं को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर-स्पेशल परपज व्हीकल (CSC-SPV) नाम से एक विशेष उपक्रम बनाया गया है. पोस्ट ऑफिस की नई सेवा के तहत पैन कार्ड, पीडीएस, प्रधानमंत्री आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन किया जा सकेगा.