logo-image

Post office: सरकार की ये स्कीम देगी 35 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

अगर आप भी कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. क्योंकि सरकार की ये स्कीम आपको बहुत कम निवेश पर एक मुश्त 35 लाख रुपए की मदद करेगी. साथ इस स्कीम में आपको कोई जोखिम भी उठाना नहीं पड़ेगा.

Updated on: 11 Mar 2022, 03:59 PM

नई दिल्ली :

अगर आप भी कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. क्योंकि सरकार की ये स्कीम आपको बहुत कम निवेश पर एक मुश्त 35 लाख रुपए की मदद करेगी. साथ इस स्कीम में आपको कोई जोखिम भी उठाना नहीं पड़ेगा. आपको बता दें कि इस ग्राम सुरक्षा योजना में आप 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. वहीं, बात इसके प्रीमियम की करें, तो आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भर सकते हैं. प्रीमियम भरने के लिए आपको 30 दिन की छूट मिलती है. यह स्कीम अल्प आय वालों के लिए भी काफी किफायती है. महज 1411 रुपए का निवेश आपको लखपति बनाने के लिए काफी है.

यह भी पढ़ें : इस राज्य के लोगों को मिलेंगे फ्री LPG गैस सिलेंडर, सरकार करेगी वादा पूरा

लोन की भी सुविधा
आप इस ग्राम सुरक्षा स्कीम को लेने के बाद इस स्कीम पर पर लोन भी ले सकते हैं. हालांकि, इसके लिए पॉलिसी को 4 साल पुराना होना जरूरी है. वहीं, अगर आप 60 साल के लिए इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको 1411 रुपये का प्रीमियम हर महीने भरना होगा. प्रीमियम के 55 साल होने पर ग्राहकों को 31 लाख 60 हजार रुपये मिलेंगे. वहीं, अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 1515 रुपये का प्रीमियम 55 साल के लिए भरना होगा. जबकि अगर आप 58 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आपका महीने का प्रीमियम 1463 रुपये होता है.

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम कम निवेश वालों के लिए संजीवनी साबित हो सकती है. क्योंकि स्कीम से जुड़ने वालों को पोस्ट ऑाफिस कई गारंटी देता है. साथ ही लोन की सुविधा भी इस स्कीम के तहत आप ले सकते हैं.