logo-image

Post Office: मालामाल कर देगी पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, एकमुश्त मिलेंगे 35 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम ऐसे लोगों के लिए बहुत कारगर हैं जिनकी आय कम है. क्योंकि इसमें सिर्फ 50 रुपए से ही निवेश शुरू किया जा सकता है. साथ ही पॅालिसी पर लोन लेने की सुविधा भी पोस्ट ऑफिस देता है.

Updated on: 05 Jun 2023, 05:12 PM

highlights

  • स्कीम के तहत आप सिर्फ 50 रुपए से कर  सकते हैं निवेश स्टार्ट
  • निवेशक की मृत्यु होने पर नॅामिनी को मिलता है पूरा पैसा
  •  10,000 रुपए से लेकर 10  लाख तक के निवेश की समय-सीमा  

नई दिल्ली :

Gram Suraksha Yojana: अगर आपको भी बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana)आपके लिए खास हो सकती है. स्कीम के तहत सिर्फ 50 रुपए से निवेश शुरु किया जा सकता है.  साथ ही मैच्योरिटी पर आपको 35 लाख रुपए का मोटा अमाउंट मिलता है. यही नहीं स्कीम के तहत कई अन्य फायदे भी आपको मिलते हैं. जैसे यदि 80 साल से पहले ही निवेश की मृत्यु हो जाती है तो पूरा पैसा नॅामिनी को दिये जाने का प्रावधान ग्राम सुरक्षा योजना में हैं.   

यह भी पढ़ें : E-shram card धारकों के अकाउंट में जमा हुए 1000 रुपए, इनके खाते में नहीं पहुंचे पैसे

ये हैं स्कीम की जरूरी बातें 
आपको बता दें कि  ग्राम सुरक्षा (Gram Suraksha Yojana) खासकर रिटायरमेंट के बाद डिजाइन की गई है.  स्कीम के लिए कोई भी भारत का नागरिक 19 साल से लेकर 55 साल तक के बीच योजना से जुड़ सकता है. साथ ही इसमें मिनिमम 10 हजार रुपए व अधिकतम 10 लाख के निवेश का प्रावधान है. साथ ही इसमें किश्‍त भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर भी कर सकते हैं. ये सुविधाएं बहुत कम योजनाओं मे निवेशक को दी जाती है..

लोन का भी प्रावधान 
यदि आपको ग्राम सुरक्षा योजना से जुड़े कम से कम 4 साल हो गए हैं तो आप इस पर लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. स्कीम से जुड़ने के लिए निकटवर्ती डाकघर जाकर ज्यादा जानकारी प्राप्त की जा सकती है. साथ ही आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस व एलआईसी की कोई योजना शेयर मार्केट के आधीन नहीं होती. इसलिए किसी भी प्रकार का जोखिम इनमें नहीं होता. यानि आपका पैसा पूरी तरह से सेफ रहता है.