logo-image

Post Office: बहुत काम की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 35 लाख रुपए

Post Office: अगर आप कम निवेश में मोटा फंड बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना के तहत आप कम समय में ही लखपति बन सकते हैं. सरकार ने यह प्लान ऐसे लोगों के लिए ही शुरू किया था.

Updated on: 19 Mar 2023, 05:58 PM

highlights

  • ग्राम सुरक्षा योजना से जुड़ने के बाद बीमा कवर सहित अन्य मिलेंगे कई लाभ 
  • 19 साल से 55 साल तक के लोग ले सकते हैं ग्राम सुरक्षा योजना पॅालिसी 

नई दिल्ली :

Post Office: अगर आप कम निवेश में मोटा फंड बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना के तहत आप कम समय में ही लखपति बन सकते हैं. सरकार ने यह प्लान ऐसे लोगों के लिए ही शुरू  किया था. जिनकी आय कम है.  जानकारी के मुताबिक ग्राम सुरक्षा योजना पॅालिसी लेने पर आपको मैच्योरिटी पर पूरे 35 लाख रुपए मिलते हैं. यही नहीं स्कीम के तहत आप अन्य कई फायदे भी उठा सकते हैं. आईये जानते हैं स्कीम के बारे में सबकुछ..

यह भी पढ़ें : DCGI: अब बिना फॅार्मसिस्टों की निगरानी दवाई बेचना अवैध, भारत में दवाई बेचने के नियम हुए सख्त

1500 रुपए प्रतिमाह करें जमा 
जानकारी के मुताबिक ग्राम सुरक्षा योजना आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है. क्योंकि सिर्फ 1500 रुपए प्रतिमाह के निवेश से आप इससे जुड़ सकते हैं. यही नहीं 10 लाख रुपए बीमा कवर भी आपको स्कीम से जुड़ने के बाद मिलता है.  यदि आप स्कीम के तहत नियमित निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर 31 से 35 लाख रुपए के बीच आपको मिल जाएंगे. वहीं आपको बता दें कि स्कीम से जुड़ने के लिए निवेशक की उम्र 19 से 55 साल के बीच होना आवश्यक है. साथ ही पोस्ट ऑफिस किसी भी स्कीम के लिए शेयर मार्केट का कोई लेना-देना नहीं है.. ये स्कीम पूरी तरह जोखिम रहित होती हैं..

ये है 35 लाख पाने का गणित 
अगर कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करता है तो उसे 10 लाख रुपए की बीमा पॅालिसी खरीदना आवश्यक है.  साथ ही यदि आप 19 साल से 55 साल तक प्रिमियम भरना चाहते हैं तो 1515 रुपये प्रतिमाह देना होगा. वहीं 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा. पॅालिसी मैच्योर होने पर लगभग 34.60 लाख रुपए आपको मिल जाएंगे.  साथ ही यदि किसी वजह से निवेशक की मृत्यू हो जाती है तो पूरा पैसा नॅामिनी को दे दिया जाता है.