logo-image

Post Office: बहुत काम की है ये स्कीम, प्रतिमाह मिलते हैं 9000 रुपए

Post Office: यदि आप पोस्ट ऑफिस की कोई स्कीम सर्च कर रहे हैं तो ये खबर आपकी तलाश खत्म कर सकती हैं. इसलिए पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम से जुड़कर आप प्रतिमाह 9000 रुपए कमा सकते हैं.

Updated on: 23 Oct 2023, 10:57 AM

highlights

  • पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीम होती हैं जोखिम रहित
  • प्रतिमाह धनराशि के साथ मिलते हैं कई अन्य फायदे
  • पांच सालों की मिलती है लॅाक इन अवधि, 15 लाख रुपए का करना है निवेश

नई दिल्ली :

Post Office Monthly Income Scheme: अगर आप भी भविष्य की चिंता को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपकी सारी चिंताएं खत्म कर देंगी .  पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम मंथली इनकम स्कीम में यदि आप निवेश करते हैं तो आपको जोखिम की भी कोई चिंता नहीं है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस और एलआईसी की सभी स्कीम सरकार के आधीन होती हैं. इनका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं है. इसलिए आप आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं . आपको बता दें कि 5 सालों की लॉक-इन अवधि मिलती है.

यह भी पढ़ें : IRCTC Nepal Tour: आपके पास है भगवान पशुपतिनाथ मंदिर दर्शन सुनहरा मौका, सस्ते में करें नेपाल की यात्रा

 1000 रुपए से शुरू हो सकता है निवेश
जानकारी के मुताबिक आप सिंगल अकाउंट में न्यूनतम 1 हजार रुपये से मंथली इनकम स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं. वहीं अधकितम निवेश की  बात करें तो यह धनराशि की सीमा 9 लाख रुपये निश्चित की गई है. अगर आप हर महीने 9 हजार रुपये से ज्यादा की आय इस स्कीम के अंतर्गत पाना चाहते हैं.  ऐसे में आपको पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट खुलवाकर 15 लाख रुपये निवेश करने होंगे. 

इतना मिलता है ब्याज 
आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत  7.4 के आधार पर आपको हर साल 1.11 लाख रुपये की आय होगी. ऐसे में आपको हर महीने 9,250 रुपये प्रतिमाह मिलते रहेंगे.  पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आपको पांच सालों की लॉक इन अवधि मिलती है. वहीं आपको बता दें कि इसमें इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलती है. साथ ही कुछ कंडीशन में आप इस पॅालिसी पर लोन भी ले सकते हैं..