logo-image

Post Office Scheme: सिर्फ 10 साल में 16 लाख रुपए का मालिक बनाएगी ये स्कीम

Post Office Scheme 2023: अगर आप किसी ऐसी स्कीम की खोज में है जो कम समय में आपको अच्छा-खासा रिटर्न दे तो आपकी खोज यहां खत्म हो जाएगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office)की आवर्ती जमा योजना (recurring deposit scheme)से जुड़ने के बाद आप सिर्फ 10 साल में 16

Updated on: 17 Jan 2023, 08:29 PM

highlights

  • यह एक आवर्ती जमा योजना है, शानदार मिलता है रिटर्न 
  • कुछ शर्तों के साथ मोटा फंड कमाने का मौका देती है ये स्कीम 
  • पोस्ट ऑफिस की स्कीम पूरी तरह होती है जोखिम रहित 

नई दिल्ली :

Post Office Scheme 2023: अगर आप किसी ऐसी स्कीम की खोज में है जो कम समय में आपको अच्छा-खासा रिटर्न दे तो आपकी खोज यहां खत्म हो जाएगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office)की आवर्ती जमा योजना (recurring deposit scheme)से जुड़ने के बाद आप सिर्फ 10 साल में 16 लाख रुपए का मोटा फंड बना सकते हैं. यही नहीं स्कीम से जुड़ने के बाद आपको कई अन्य फायदे भी डाकघर की ओर से दिये जाते हैं. साथ ही आपका निवेश पूरी तरह जोखिम रहित होता है. क्योंकि डाकघर शेयर मार्केट (Share Market)पर आधारित संस्था नहीं है..

यह भी पढ़ें : EPFO ने शुरु की नई सुविधा, इमरजेंसी में सिर्फ 24 घंटों में मिल जाएंगे 1 लाख रुपए

100 रुपए से खोला जा सकता है खाता 
आपको बता दें कि डाकघर की आवर्ती जमा योजना में आप सिर्फ 100 रुपए खाता खोलकर निवेश शुरु कर सकते हैं. यदि आपके मन में भी कम पैसों से ज्यादा धन कमाने की ललक है तो ये स्कीम आपके लिए विकल्प हो सकती है.  स्कीम में निवेश करने वाले सब्सक्राइबर्स के लिए ये भी सुविधा होती है कि 5 साल में भी आप पैसे विड्राल कर सकते हैं. हालांकि पूरी तरह से मैच्योरिटी की समय अवधि 10 साल ही है. जानकारी के मुताबिक आवर्ती जमा योजना में आपको 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता ही है..

10 साल में ऐसे मिलेंगे 16 लाख रुपए
अगर आप 16 लाख का मोटा फंड बनाना चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह 10,000 रुपए निवेश करना होगा.  यदि आप प्रतिमाह 10 हजार रुपए जमा करते हैं तो 10 साल में 12 लाख रुपए जमा हो जाएंगे. जिस पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर आपको मैच्योरिटी पर 16,26,476 रुपये मिलेंगे. यदि आप 5 साल में ही पैसा विड्राल करते हैं तो आपका अमाउंट कम हो जाएगा.

खास बात 
अगर आप किसी वजह से 4 माह तक ईएमआई नहीं देते हैं तो आपका खाता बंद हो जाता है.  फिर से शुरू होने पर कुछ जुर्माना देना होगा. साथ ही कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के जमा करने के बाद ही फिर से निवेश कर पाएंगे. ज्यादा जानकारी के लिए आपको  निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस के कार्यालय में जाकर भी जानकारी करना अनिवार्य है...