logo-image

Post Office Scheme में 50 रुपये करें जमा, मिलेगा 35 लाख का फंड

Post Office Scheme : मध्यम वर्ग, निम्न वर्ग और वेतन पर आधारित लोगों के सामने भविष्य के लिए शेविंग और बच्चों की जिम्मेदारियों से निपटने के लिए पैसा बचान सबसे बड़ी चुनौती होता है

Updated on: 02 Dec 2022, 11:28 AM

New Delhi:

Post Office Scheme : मध्यम वर्ग, निम्न वर्ग और वेतन पर आधारित लोगों के सामने भविष्य के लिए शेविंग और बच्चों की जिम्मेदारियों से निपटने के लिए पैसा बचान सबसे बड़ी चुनौती होता है. क्योंकि महंगाई के इस दौर में नौकरीपेशा लोगों के लिए पैसा बचाना तो दूर रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करना भी की चैलेंज से कम नहीं होता. ऐसे में वह कोई ऐसी स्कीम चाहता है, जिसमें निवेश भी कम हो और उसकी भविष्य की जरूरतें भी पूरी हो जाएं. कुछ ऐसी ही स्कीम आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, जहां केवल 50 रुपए के निवेश से आपको कुछ सालों बाद एक मोटी रकम मिल सकेगी. यहां बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) की. 

 खुशखबरीः अब 25 साल तक मिलेगी फ्री बिजली! सरकार का बड़ा ऐलान, खूूूब चलाएं हीटर और गीजर

हर महीने 1500 रुपए जमाकर आप पाएं 35 लाख रुपए का फंड 

ग्राम सुरक्षा योजना न केवल जोखिम से पूरी तरह से मुक्त है, बल्कि अच्छा रिटर्न भी देती है. इस योजना को रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम के तहत लॉंच किया गया है. इस योजना में आप अगर रोजाना 50 रुपए का भी निवेश करते हैं तो यह आपको 35 लाख तक का रिटर्न दे सकती है. मतलब साफ है, हर महीने 1500 रुपए जमाकर आप 35 लाख रुपए का फंड पा सकते हैं.

Shraddha Murder Case: आफताब के नार्को टेस्ट में भी पुलिस के हाथ खाली, आज होगा पोस्ट नार्को टेस्ट

मासिक, तिमाही और वार्षिक करें किश्त का भुगतान

ग्राम सुरक्षा योजना का फंड पूरे बोनस के साथ आपको 80 साल की उम्र में मिलता है. अगर निवेशक की मृत्यु 80 साल से पहले ही हो जाती है तो उसके नॉमिनी को यह फंड दे दिया जाता है. इस योजना में 19 साल से 55 साल तक का कोई व्यक्ति निवेश कर सकता है. इस योजना में 10 हजार से लेकर 10 लाख तक का इंवेस्टमेंट हो सकता है. इसमें अच्छी बात यह है कि निवेश अपनी किश्त का भुगतान मासिक, तिमाही और वार्षिक कर सकता है.