logo-image

Post Office की ये स्कीम कर देगी आपको मालामाल, जानें डिटेल्स

इंडियन पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश काफी फायदेमंद और किफायती होता है. इसलिए देश में ज्यादातर लोग (Post Office) पर भरोसा जताते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 25 Nov 2021, 05:32 PM

highlights

  • पोस्ट Office में निवेश होता है सुरक्षित
  • रेकरिंग डिपॅाजिट स्कीम के जरिये आप उठा सकते हैं अधिक लाभ 
  • इस स्कीम के तहत ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है

नई दिल्ली :

इंडियन पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश काफी फायदेमंद और किफायती होता है. इसलिए देश में ज्यादातर लोग (Post Office) पर भरोसा जताते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें निवेश के बाद आप बहुत जल्द ही लखपति बन सकते हैं. रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें आप मासिक आधार पर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं और मैच्योर होने के बार जरूरत पड़ने पर आगे 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं. आपको बता दें कि यदी आप रेकरिंग डिपॅाजिट स्कीम में निवेश करते हैं तो 120 माह के अंदर आपके खाते में 24 लाख रूपए तक आ सकते हैं. 

यह भी पढें :रेल यात्रियों को मिली बड़ी राहत, 50 की जगह फिर से 10 रुपए में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

ऐसे खोलें आरडी अकाउंट 
पोस्ट ऑफिस (Post Office)में स्माल सेविंग्स के लिए RD अकाउंट 100 रुपये के न्यूनतम निवेश पर खोला जा सकता है. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस अकाउंट में आप 10-10 रुपये के मल्टीपल में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की लिमिट नहीं है. पोस्ट ऑफिस में RD पर अभी 5.8 प्रतिशत की सालाना ब्याज मिलता है. जिसमें ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है. अगर आप हर महीने 15 हजार रुपये डिपॉजिट करते हैं और 5 साल बाद इस अकाउंट को 5 साल के लिए एक्सटेंड करते हैं. तो आपको 120 महीने बाद यानी मैच्योरिटी पर 24 लाख 39 हजार 714 रुपये मिलेंगे.

ये भी फायदे
Post Office में एक व्यक्ति कितने भी RD अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें अधिकतम 3 लोगों के साथ ज्वाइंट RD अकांउट भी खुलवाया जा सकता है. वहीं माइनर के लिए गार्जियन अकाउंट खुलवा सकते हैं. साथ ही RD अकाउंट पर 12 किस्‍त जमा करने के बाद अकाउंट में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है. लोन का भुगतान एकमुश्‍त या किस्‍तों में किया जा सकता है.