logo-image

पोस्ट ऑफिस की इस बंपर स्कीम से आप हर महीने कमा सकते हैं 9000 रुपये तक की इनकम, जानें और फायदे

देश में पैसे जमा करने के लिए पोस्ट ऑफिस सबसे भरोसेमंद में से एक है. निवेशक अपने पैसे निवेश कराकर खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं. वैसे तो डाकघर की स्कीमों के बारे में लोग जानते हैं, लेकिन एक धांसू स्कीम इन दिनों काफी लोकप्रिय है.

Updated on: 21 Oct 2023, 01:48 PM

नई दिल्ली:

भारत में पोस्ट ऑफिस में लोग आंख मूंदकर पैसे लगाते हैं. लोगों को पता है कि वह जमा निवेश कर रहे हैं वहां से उन्हें अच्छा रिटर्न मिलेगा. कई बार तो बैंकों से भी अच्छा रिस्पॉन्स होता है. पोस्ट ऑफिस में कई लाभकारी स्कीम हैं जो निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. अगर आप 60 या 70 साल बाद या उससे पहले एक निश्चित अमाउंट यानी मंथली इनकम की व्यवस्था करना चाहते हैं तो हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको हर महीने 9000 रुपये से अधिक की कमाई हो सकती है. पोस्ट ऑफिस इस सेविंग स्कीम पर अभी 7.4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दर दे रहा है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम  पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) है. इस स्कीम में बच्चे, महिला बुजुर्ग भी निवेश कर सकते हैं. इसमें किसी आयुवर्ग की सीमा नहीं है.

पांच साल के लिए निवेश जरूरी

इस योजना में निवेश के बाद हर महीने फिक्स पैसे आने की गारंटी है. साथ ही पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है. हां इस स्कीम में एक शर्त है कि आपको निवेश 5 साल के लिए करना होगा. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में आप जो भी पैसे निवेश करते हैं वह आपका बेहद सुरक्षित और रिटर्नेबल है. इस स्कीम में  सिंगल अकाउंट से कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है. वहीं, ज्वाइंट अकाउंट (पति-पत्नी) ओपन कराते हैं, तो फिर इसमें 15 लाख रुपये तक अधिकतम जमा किया जा सकता है. ज्वाइंट खाते में अधिकतम तीन लोग निवेश कर सकते हैं. हा इस

5 से 9 हजार की होगी कमाई 
मान लीजिए अगर आप ज्वाइंट अकाउंट के तहत 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 7.4 फीसदी की दर से मिलने वाले ब्याज की रकम 1.11 लाख रुपये होगी. अब आप 12 महीनों में बराबर बांट दें तो आपको हर महीने 9,250 रुपये मिलेंगे. वहीं अगर आप सिंगल अकाउंट में निवेश करते हैं, तो फिर इस योजना में 9 लाख रुपये के अधिकतम इन्वेस्टमेंट पर आपकी मैच्यूरिटी 66,600 रुपये मिलेगी. इसमें हर महीने 5,550 रुपये की कमाई होगी.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: इन किसानों की अटक जाएगी 15वीं किस्त, सरकार ने की सूची जारी

कैसे और कहां खुलवाऊ खाता

पोस्ट ऑफिस की अन्य सेविंग स्कीम्स की तरह आप मंथली इनकम स्कीम का खाता खुलवा सकते हैं. किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर आप खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए बस आपको नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए फॉर्म भरना जरूरी होता है इसमें अकाउंट खोलने के लिए तय रकम और जरूरी जानकारी देनी होगी. खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड का होना जरूरी है.